Home >> Breaking News >> देश का 66वां गणतंत्र दिवस आज, ओबामा चीफ गेस्ट

देश का 66वां गणतंत्र दिवस आज, ओबामा चीफ गेस्ट


republic-day-1
नई दिल्ली ,(एजेंसी) 26 जनवरी । आज भारत अपना 66वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस साल के गणतंत्र दिवस परेड के चीफ गेस्ट अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं। ओबामा बतौर चीफ गेस्ट गणतंत्र दिवस की परेड देखेंगे। उनके साथ उनकी पत्नी मिशेल भी रहेंगी। ओबामा आज सुबह 10 बजे राजपथ पर गार्ड ऑफ ऑनर लेंगे।

ओबामा अपनी पत्नी मिशेल के साथ 3 दिवसीय भारत दौरे पर 25 जनवरी को दिल्ली पहुंचे थे। ओबामा की यह यात्रा किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की भारतीय गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर होने वाली पहली यात्रा है।

गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे
गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के बाद ओबामा यहां राष्ट्रपति के ‘एट होम’ समारोह में भी शिरकत करेंगे। इसके बाद वह प्रधानमंत्री के साथ उद्योगपतियों से बातचीत करेंगे। ओबामा और मोदी ताज पैलेस में भारतीय-अमेरिकी सीईओ फोरम में हिस्सा लेंगे। बैठक में मुकेश अंबानी, सुनील मित्तल, चंदा कोचर, अनिल अंबानी, साइरस मिस्त्री के अलावा कई नामी हस्तियां शामिल होंगी।

सीईओ फोरम की बैठक
भारत अमेरिका सीईओ फोरम की बैठक में सोमवार को वीजा, टोटलाइजेशन करार और निवेश के रास्ते में आने वाली अड़चनों जैसे व्यापारिक और आर्थिक मुद्दों पर विचार-विमर्श हो सकता है। इस बैठक को अमेरिका के राष्ट्रपति बाराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे। बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण के भी भाग लेने की उम्मीद है। बैठक में मेक इन इंडिया अभियान व कारोबार में सुगमता जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

सिरी फोर्ट में बोलेंगे ओबामा
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सोमवार को सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में अपने संबोधन में बताएंगे कि भारत और अमेरिका की जनता की ऊर्जा का दोहन कैसे किया जा सकता है और कैसे उन्हें आमजन के जीवन के अहम मुद्दों पर सकारात्मक प्रगति में बदला जा सकता है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा उप सलाहकार बेन रोड्स ने कहा, ‘जब आप ऊर्जा, आतंकवाद निरोध, रक्षा सहयोग और आर्थिक वृद्धि के प्रयास पर निगाह डालते हैं तो ये वे चीजें हैं जिनका अमेरिकी और भारतीय नागरिकों की बेहतरी से सीधा रिश्ता है। अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा उप सलाहकार ने कहा कि भारतीयों का एक बड़ा तबका अमेरिका में फल-फूल रहा है।


Check Also

ठण्ड का सितम दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना : मौसम विभाग

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *