Home >> Breaking News >> गणतंत्र दिवस : 11 झांकियों में दिखेगी विकास की तस्वीर

गणतंत्र दिवस : 11 झांकियों में दिखेगी विकास की तस्वीर


download (3) नई दिल्ली ,(एजेंसी) 26 जनवरी । गणतंत्र दिवस पर जिला स्तर पर होने वाले समारोह में आज 11 झांकियां निकाली जाएंगी। इन सभी झांकियों में बच्चों का अहम योगदान रहेगा। बच्चे लगभग हर झांकी की शान रहेंगे। ह पिछली बार 17 झांकियां निकाली गई थी।

एचएसआईआईडीसी की झांकी में इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट को दिखाया जाएगा। इसमें औद्योगिक पोलिसी, नई पॉलिसी, इंडस्ट्रियल क्षेत्र को दी जाने वाली सुविधा आदि का जिक्र रहेगा। रोडवेज की झांकी में सिटिजंस को मिलने वाली सुविधाओं को डिस्पले किया जाएगा। इस झांकी में लग्जरी बस के साथ रोडवेज सर्विस, पास सुविधा, बस अड्डे के मॉडल आदि का डिस्पले होगा। इसके बाद नगर निगम गुड़गांव की झांकी स्वच्छ भारत अभियान पर रहेगी और इसमें किए जा रहे काम आदि का डिस्पले इस झांकी में किया जाएगा।
एजुकेशन डिपार्टमेंट की झांकी में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान नजर आएगा। इसमें हरियाणा ओर शहर का नाम रोशन करने वाली बेटियों के साथ शिक्षित बालिकों को पेश किया जाएगा। इसके बाद हेल्द डिपार्टमेंट की झांकी में भी ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान दिखेगा। इस झांकी में भ्रूण हत्या के प्रति लोगों को अवेयर किया जाएगा और इसे रोकने के नियम आदि बताए जाएंगे। डीआरडीए की झांकी में इस बार स्वच्छ भारत अभियान ओर सांसद आर्दश ग्राम की झलक दिखाई दिए।

एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की झांकी में इस बार सॉइल स्वास्थ्य कार्ड को डिस्पले किया जाएगा, जिससे किसानों को मिट्टी के उपजाऊ होने के बारे में पता चलता है। पलूशन डिपार्टमेंट की झांकी में एनवायरमेंट और प्रदूषण के कारण आदि दिखाए जाएंगे। साथ ही इसे कम करने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं, यह दिखाया जाएगा। चाइल्ड वेलफेयर डिपार्टमेंट की झांकी में भ्रूण हत्या के प्रति अवेयर किया जाएगा। बच्चों की सहायता से इस झांकी में डॉयलाग आदि भी बुलवाए जा रहे हैं। वहीं फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की झांकी में एनवारयमेंट, हरित झेत्र बढ़ाने आदि की स्किमों का वर्णन रहेगा। आयुष केंद्र की झांकी में योग और जीवनशैली को लेकर डिस्पले होगा।


Check Also

कोरोना का कहर दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 5156 के पार पहुची

दिल्ली में कोरोना वायरस आक्रामक होने से मरीजों की मौतों की संख्या में रोज बढ़ोतरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *