Wednesday , 2 December 2020
Home >> Breaking News >> देशभर में अब शुरू होगा Read India कैंपेन

देशभर में अब शुरू होगा Read India कैंपेन


64544-modi-read नई दिल्ली,(एजेंसी) 29 जनवरी । सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फरवरी के महीने में ‘रीड इंडिया कैंपेन’ लॉन्च कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस कैंपेन के तहत देशभर में लाइब्रेरी खोले जाने की योजना है।

सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को इस योजना को लॉन्च कर सकते हैं। रीड इंडिया कैंपेन की पूरी जिम्मेदारी एचआरडी (मानव संसाधन विकास) मंत्री स्मृति ईरानी पर होगी। इस कैंपेन से जुड़े सभी कार्यों को एचआरडी मंत्रालय अंजाम देगा। इस कैंपेन के तहत देशभर में लाइब्रेरी खोले जाने की योजना बनाए जाने से लेकर उससे जुड़े सभी जरूरी पैरामीटर्स भी मंत्रालय की जवाबदेही होगी।

अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि अगर यह कैंपेन 14 फरवरी को लॉन्च होता है तो इसकी समयसीमा क्या होगी? क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समयसीमा को लेकर सख्त हैं और उनकी कोशिश होती है कि कोई भी योजना या कैंपन एक तय सीमा के भीतर पूरा कर लिया जाए।

अब शुरू होगा ‘Read India’ कैंपेन!
गौर हो कि इससे पहले मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया कैंपन की शुरुआत 25 सितंबर 2014 को की थी। इस मुहिम का मकसद देश को वैश्विक विनिर्माण हब बनाना है। इसके तहत सरकार ने ऐसे 25 महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की जिनमें भारत विश्व स्तर पर अग्रणी बन सकता है। इनमें ऑटोमोबाइल, रसायन, सूचना तकनीक, दवा, कपड़ा, बंदरगाह, उड्डयन, चमड़ा, पर्यटन-हॉस्पिटैलिटी और रेलवे जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

साथ ही पीएम मोदी ने वर्ष 2014 में 26 अगस्त को जन-धन योजना लॉन्‍च किया था जिसका मकसद उन परिवारों को सुरक्षा प्रदान करना है जो जीवन बीमा का खर्च खुद वहन नहीं कर सकते हैं। 28 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन-धन योजना की शुरुआत की थी और 26 जनवरी तक देश भर में 7.5 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोलने का लक्ष्य रखा गया।


Check Also

सीएम पिनाराई विजयन के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है केरल की राजनीति

विपक्ष ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की सरकार के नेतृत्व और सत्तारूढ़ दल को चुनौती देने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *