Home >> मुद्दा यह है कि >> इस विधानसभा चुनाव में करोड़पति उम्‍मीदवारों की बरसात, AAP सबसे पढ़े-लिखे उम्‍मीदवार

इस विधानसभा चुनाव में करोड़पति उम्‍मीदवारों की बरसात, AAP सबसे पढ़े-लिखे उम्‍मीदवार


delhi_election_s_325_013015031020 (1)
नई दिल्ली,(एजेंसी) 30 जनवरी । इस विधानसभा चुनाव में करोड़पतियों की बरसात हुई है। दिल्‍ली में 210 उम्‍मीदवारों में बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के 68 प्रतिशत नेताओं ने अपनी घोष‍ित संपत्त‍ि 1 से 80 करोड़ रुपयों के बीच बताई है।

वहीं, श‍िक्षा के मामले में आम आदमी पार्टी में सभी पार्टियों से अध‍िक पढ़े-लिखे लोग हैं, जो स्‍नातक या उससे भी अध‍िक पढ़ें हैं।

इन करोड़पतियों में कांग्रेस सबसे आगे है. इसके 70 में से 54 उम्‍मीदवारों के पास एक करोड़ से 73 करोड़ की संपत्ित है। वहीं, बीजेपी में 48 करोड़पति है और आम आदमी पार्टी में 41 करोड़पति है, जिनके पास एक करोड़ से 58 करोड़ रुपयों की संपत्ति‍ है।

कुल 673 उम्‍मीदवारों में से अध‍िकांश बिजनेसमैन या बिजनेसवुमैन हैं। तीनों पार्टी के उम्‍मीदवारों में बिजनेस सबसे आम पेशा है। बीजेपी के आधे उम्‍मीदवार बिजनेसमैन या बिजनेसवुमैन हैं जबकि कांग्रेस के 32 और आम आदमी पार्टी के 20 उम्‍मीदवार।

बिजनेस के बाद इन उम्‍मीदवारों में दूसरा सबसे आम पेशा समाज सेवा का है। इसके अलावा इन उम्‍मीदवारों में वकील, श‍िक्षक और डॉक्‍टर भी हैं। आम आदमी पार्टी और बीजेपी के उम्‍मीदवार 40 से 49 साल के बीच के हैं। वहीं, कांग्रेस के उम्‍मीदवार 50 से 59 साल के हैं। बीजेपी उम्‍मीदवार की औसत उम्र 52 है। आम आदमी पार्टी में सबसे युवा उम्‍मीदवार हैं, यहां उम्‍मीदवार की औसत उम्र 43 साल है।

अगर बात श‍िक्षा की हो तो कुल उम्‍मीदवारों में 295 स्‍नातक हैं, 10वीं पास या उससे कम के 275 उम्‍मीदवार है। सभी पार्टियों में आम आदमी पार्टी में सबसे अध‍िक पढ़े-लिखे उम्‍मीदवार हैं, यहां 48 उम्‍मीदवार स्‍नातक या उससे भी अध‍िक पढ़ें हैं। बीजेपी में 47 और कांग्रेस में ऐसे उम्‍मीदवारों की संख्‍या 39 है।


Check Also

सभी सत्ताईस नक्षत्रों में सर्वश्रेष्ठ है ‘पुष्य’ नक्षत्र : धर्म

सभी कार्यों में संकल्पसिद्धि कराने वाली ‘पुष्य’ नक्षत्र का शुभकाल आज यानी 07 नवंबर, शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *