Home >> इंटरनेशनल >> अच्छे अंक लाने में मदद कर सकता है फेसबुक

अच्छे अंक लाने में मदद कर सकता है फेसबुक


faceboo42222 न्यूयार्क,(एजेंसी) 30 जनवरी ।। फेसबुक पर दोस्त बनाना और सामाजिक दायरा बढ़ाना विद्यार्थियों को पढ़ाई में अच्छे अंक लाने में मददगार हो सकता है। 1,600 कॉलेज छात्रों पर उनके फेसबुक व्यवहार के अध्ययन पर किए गए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है। आयोवा स्टेट युनिवर्सिटी के शिक्षा विभाग में प्रोफेसर रेनॉल जुंको का कहना है कि यदि छात्र अपने सामाजिक दायरे के प्रति प्रतिबद्धता दिखाते हैं, तो वो शैक्षिक संस्थान के प्रति भी प्रतिबद्ध हो सकते हैं। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में सफलता के लिए यह एक जरूरी कारक है।
शोध में छात्रों की ओर से सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट और फेसबुक पर बिताए जाने वाले समय पर गौर किया गया है। शोध में ये भी पाया गया है कि फेसबुक पर किए जाने वाले कुछ काम जैसे लिंक शेयर करना और दोस्तों की गतिविधियों पर ध्यान देना पढ़ाई में अच्छे नंबर लाने में मददगार साबित होते हैं।

हालांकि जुंको का कहना है कि जल्दबाजी में किसी नतीजे पर पहुंचना बुद्धिमानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि फेसबुक पर वक्त गुजारने से ही अच्छे अंक आ जाएंगे, बल्कि यह उन गतिविधियों पर निर्भर करता है, जिसके लिए छात्र फेसबुक पर समय व्यतीत करते हैं। बता दें कि ये अध्ययन जर्नल ऑफ एप्लाइड डेवलपमेंट साइकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।


Check Also

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना टीके की नई जानकारी दी

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना टीके को लेकर नई जानकारी दी। उन्होंने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *