Home >> Breaking News >> इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने बंधक बनाए जापानी नागरिक की हत्या की

इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने बंधक बनाए जापानी नागरिक की हत्या की


टोक्यो,(एजेंसी) 1 फरवरी । इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने एक वीडियो में बंधक बनाए गए दूसरे जापानी नागरिक की हत्या का दावा किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ में रविवार को प्रकाशित खबरों से यह जानकारी सामने आई है।
IS goto hatya (1)
इधर, प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने इसे ‘घृणित आतंकवादी कृत्य’ करार दिया है। माना जा रहा है कि इस्लामिक स्टेट ने जापानी नागरिक हारुना युकावा की हत्या के कुछ दिन बाद स्वतंत्र पत्रकार और फिल्म निर्माता केंजी गोटो (47) की गर्दन काट कर हत्या कर दी है। गोतो याकुवा की रिहाई के लिए अक्टूबर में सीरिया गया था।

अबे ने कहा, “यह आक्रोश बिल्कुल अस्वीकार्य है। हम हत्यारों का पता लगाने के लिए अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करेंगे और उन्हें न्याय के कटघरे में ला खड़ा करेंगे। हम आतंकवादियों से हार नहीं मानेंगे।”

इस्लामिक स्टेट द्वारा जारी किए गए एक मिनट के वीडियो के अनुसार, एक व्यक्ति नारंगी रंग के जंपशूट में घुटने के बल बैठा हुआ है और चेहरे पर नकाब लगाए काले कपड़े में एक व्यक्ति हाथ में चाकू लिए उसके पास खड़ा है। माना जा रहा है कि घुटने के बल बैठा व्यक्ति गोतो है।

वीडियो में नकाब पहने व्यक्ति ने कहा, “जापान के प्रधानमंत्री अबे के न जीतने वाले युद्ध का हिस्सा बनने का फैसला करने पर यह चाकू न सिर्फ गोतो की हत्या करेगा, बल्कि किसी भी जापानी नागरिक के पाए जाने पर उसकी हत्या की जाएगी।”

वीडियो के आनलाइन प्रकाशित किए जाने के बाद अबे ने संवाददाताओं से कहा कि वह इस घृणित आतंकवादी हमले से काफी गुस्से में हैं और वह आतंकवादियों के सामने कभी नहीं झुकेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी के साथ आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई के प्रयास को दोगुना करेगा। गौरतलब है कि इस्लामिक स्टेट ने जापान से दोनों नागरिकों की रिहाई के लिए 20 करोड़ डॉलर और जार्डन के जेल में बंद इसकी महिला आत्मघाती हमलावर की रिहाई की मांग की थी।
Japan Islamic State_AHUJ

दुनिया भर में निंदा
वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जापानी पत्रकार का सिर कलम किए जाने की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि उनका प्रशासन और सहयोगी आईएस को खत्म करने के लिए निर्णायक कार्रवाई जारी रखेंगे। ओबामा ने कल एक बयान में कहा, ‘

अमेरिका जापानी नागरिक और पत्रकार किंजो गोतो की जघन्य हत्या की निंदा करता है.’ विदेश मंत्री जान कैरी ने एक अलग बयान जारी कर जापानी बंधक की हत्या की निंदा की और अमेरिका ने जापान के साथ पूरा सहयोग करने की प्रतिबद्धता जाहिर की।

पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने जापानी पत्रकार की हत्या की निंदा की और कहा, ‘ इस नए संकट के समय फ्रांस पूरी एकजुटता के साथ जापान के साथ खड़ा है और जापान तथा फ्रांस मध्य एशिया में शांति बहाली के लिए मिलकर काम करते रहेंगे।’


Check Also

बायोएनटेक की वैक्सीन को संस्थापक उगुर साहिन और ओजलेम टुअर्स की पति-पत्नी की टीम ने तैयार किया

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कहर ढाया हुआ है। इसी बीच ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *