Home >> Exclusive News >> अरविंद कुमार जैन बने UP के नए पुलिस महानिदेशक

अरविंद कुमार जैन बने UP के नए पुलिस महानिदेशक


लखनऊ,(एजेंसी) 1 फरवरी । उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक अरविंद कुमार जैन ने शनिवार को अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। इस दौरान जैन ने कहा कि UP में कानून व्यवस्था बनाए रखना और पुलिस के आचरण में सुधार करना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। जैन ने शनिवार को अरुण कुमार गुप्ता की जगह ली। गुप्ता शनिवार को रिटायर हो गए। गुप्ता ने बतौर पुलिस महानिदेशक एक महीने तक काम किया. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को जैन को नया पुलिस महानिदेशक नियुक्ति किया।
lucknow-325_020115051724
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का मैप

कार्यभार ग्रहण करने के बाद जैन ने कहा कि उप्र में कानून का राज स्थापित करना और पुलिस के आचरण में सुधार करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, ‘मैं उसी शैली में काम करूंगा जैसा पहले करते आया हूं। मेरे लिए दो महीने का वक्त काफी है। एक आईपीएस अधिकारी का यह सपना होता है कि वह राज्य का पुलिस महानिदेशक बने और मुख्यमंत्री ने मुझे यह मौका दिया इसलिए मैं उनका आभारी हूं।’

उल्लेखनीय है कि 1979 बैच के आईपीएस अरविंद कुमार जैन मूल रूप से सहारनपुर के रहने वाले हैं, हालांकि, पिता के प्रशासनिक सेवा में होने की वजह से उनका विभिन्न जगहों पर रहना हुआ। हल्द्वानी और मुरादाबाद में उन्होंने अपनी पढ़ाई की। पश्चिमी उप्र में अपराध नियंत्रण में महारथ रखने वाले जैन को पब्लिक फ्रेंडली माना जाता है।

वह लंबे समय तक एडीजी रेलवे भी रहे। 2012 में विधानसभा चुनाव के बाद सपा सरकार ने बसपा का खास होने का ठप्पा लगाकर उन्हें ट्रेनिंग कॉलेज मुरादाबाद भेज दिया। इसके बाद अक्टूबर 2013 में डीजी पद पर प्रमोट होने के बाद से वह कुछ समय मुरादाबाद स्थित बीआर अंबेडकर पुलिस एकेडमी में डीजी रहे। इसके बाद बीएम सारस्वत के रिटायर होने के बाद से वह डीजी ट्रेनिंग पद पर तैनात हुए।

इसके पहले सुबह पुलिस लाइन में एके गुप्ता के सम्मान में विदाई परेड का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा कि पुलिस को हाईटेक होना चाहिए। यह वक्त की मांग है और जरूरत भी, लेकिन हाईटेक होने की आड़ में कामचोरी नहीं करनी चाहिए। एके गुप्ता ने कहा कि सफल होने के लिए अपराधियों के पीछे भागने के बजाय आम लोगों के पीछे खड़े होना चाहिए।


Check Also

लखनऊ के सबसे बड़े मल्टीप्लेक्स, आईनॉक्स मेगाप्लेक्स, के “आईमैक्स” की शुरूआत टेनेट मूवी के साथ

लखनऊ, 3 दिसंबर 2020: निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन द्वारा निर्देशित वर्ष की बहुचर्चित फिल्म टेनेट, 4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *