Home >> Exclusive News >> जनेश्वर मिश्र पार्क में आएंगी दस गंडोला बोट, वेनिस की तर्ज पर होगा निर्माण

जनेश्वर मिश्र पार्क में आएंगी दस गंडोला बोट, वेनिस की तर्ज पर होगा निर्माण


लखनऊ,(एजेंसी) 1 फरवरी । राजधानी में जो लोग झील में गंडोला बोट में सैर का मजा लेने के लिए पेरिस जैसे शहरों में जाते थे, उन्हें इसका मजा लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में ही मिल जाएगा। दरअसल पार्क में 11 किलोमीटर लंबी झील बनाई जा रही है। इसमें लखनऊ विकास प्राधिकरण दस गंडोला बोट चलाएगा। कुछ ही दिनों में इसे खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

e6_1422795066 (1)
पार्क के उद्घाटन के समय सीएम के बच्चों ने लिया था गंडोला बोट से सैर का मजा।

अस्सिटेंट इंजीनियर अनूप शर्मा ने बताया कि जनेश्वर मिश्र पार्क में 11 किमी लंबी झील में गंडोला बोट चलाने के लिए टेक्निकल बिड निकाली जा चुकी है। इसके लिए कई कंपनियों ने भाग लिया है। अब यह कंपनी इस योजना में लगने वाली लागत का एस्टिमेट सरकार के सामने रखेंगी।

30 साल बाद लखनऊ में होगा वि‍धानसभा अध्‍यक्षों का सम्‍मेलनविधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों, सचिवों का 77वां सम्मलेन लखनऊ मेंलखनऊ हाट में मधुबनी पेंटिंग्‍स से लेकर यूपी की सारी मशहूर चीजें होंगी उपलब्‍ध

वहीं, झील में पानी की व्यवस्था भी कंपनी ही करेगी। यही नहीं, पानी को रिसाइकल करने की जिम्मेदारी भी उनकी ही होगी। एलडीए से यह सुविधा लेने पर इसका भुगतान कंपनी को नहीं करना पड़ेगा। साथ ही यह प्रक्रिया तीन महीने के अंदर पूरी करनी है। इसके अलावा गंडोला बनाने के लिए उन्हीं लकड़ियों का ही इस्तेमाल करना होगा, जो वेनिस की झील में चलने वाली बोट के लिए होता है।

आठ अलग-अलग तरह की लकड़ियों से बनती है गंडोला बोट
पार्क में बन रही झील का काम अभी चल रहा है। झील में हर किलोमीटर पर एक गंडोला बोट रखने के लिए विचार किया जा रहा है। वहीं, इसकी कीमत कुल करीब 22 लाख रुपए बताई जा रही है। यह बोट आठ अलग-अलग लकड़ियों से बनी होती है। इनमें देवदार, बलूत, चेरी, अखरोट, इल्म, महोगनी और चूने की लकड़ी होती है


Check Also

दुखद : बस्ती-गोरखपुर मंडल में कोरोना के मरीजों की मौत का ग्राफ बढ़ता चला जा रहा

बस्ती-गोरखपुर मंडल में मार्च से एक दिसंबर तक 751 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *