Home >> इंटरनेशनल >> हांगकांग की सड़कों पर फिर उतरे प्रदर्शनकारी

हांगकांग की सड़कों पर फिर उतरे प्रदर्शनकारी


बीजिंग,(एजेंसी) 2 फरवरी । हांगकांग की सड़कों पर लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी एकबार फिर जमा हो गए हैं। पिछले साल दिसंबर में ‘अंब्रेला मूवमेंट’ की समाप्ति के बाद ‘वास्तविक लोकतंत्र’ की मांग को लेकर प्रदर्शनकारी रविवार को सड़कों पर इकट्ठे हुए। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, 2017 में अपनी पसंद की सरकार का चुनाव करने का अधिकार मांगते हुए हजारों प्रदर्शनकारी इस आंदोलन से जुड़े। हालांकि, ये प्रदर्शनकारी उन्हीं उम्मीदवारों को वोट दे पाएंगे, जिन्हें पहले चीन ने चुना है।
Hong-Kong-v2
प्रतीकात्मक तस्वीर
हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर छतरी लेकर इकट्ठे हुए और ‘हम झूठा लोकतंत्र नहीं चाहते’ के नारे लगाए। छतरी पिछले साल आंदोलन का प्रतीक तब बन गया था, जब प्रदर्शनकारियों ने इसका इस्तेमाल पुलिस द्वारा छोड़े गए आंसू गैस के गोले से बचने के लिए किया था।

हांगकांग के राजनीतिक भविष्य में चीन के हस्तक्षेप के खिलाफ लोकतंत्र समर्थक पिछले प्रदर्शन के करीब दो महीने बाद फिर से प्रदर्शन शुरू हुआ है। दिसंबर में हजारों स्थानीय लोग शहर के विभिन्न हिस्से में जमा हो गए थे और मुख्य सड़कों पर यातायात जाम कर दिया था। उन्होंने भले ही अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया था, लेकिन लोकतंत्र को लेकर अपनी मांग जारी रखी थी।

इधर, सड़कों को प्रदर्शनकारियों के जाम से बचाने के लिए रविवार को 2,000 अधिकारियों सहित पुलिस की बड़ी टुकड़ी को शहर के मुख्य हिस्से में तैनात किया गया। प्रदर्शन स्थानीय समयानुसार रविवार अपराह्न दो बजे शुरू हुआ था।


Check Also

बड़ी खबर : बेनाकाब हुआ पाकिस्तान आतकंवादी हाफिज सईद जेल से छूता

पाकिस्तान का कुख्यात आतकंवादी और 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड हाफिज सईद पाकिस्तान की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *