Home >> Sports >> दो मार्च को चेन्नई में होगी BCCI की वार्षिक आम बैठक

दो मार्च को चेन्नई में होगी BCCI की वार्षिक आम बैठक


65563-bcci

चेन्नई,(एजेंसी) 8 फरवरी । आईपीएल स्पाट फिक्सिंग मामले के कारण कई बार स्थगित की गयी बीसीसीआई की बहु प्रतीक्षित वार्षिक आम बैठक (एजीएम) अब दो मार्च को यहां होगी जिससे भारतीय क्रिकेट बोर्ड की कामकाज को लेकर बनी अनिश्चितता की स्थिति भी समाप्त होने की संभावना है। यह फैसला बोर्ड की आज यहां कार्यकारिणी की आपात बैठक में किया गया जिसमें दरकिनार कर दिये गये एन श्रीनिवासन ने तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) के अध्यक्ष के रूप में हिस्सा लिया।

समिति ने उच्चतम न्यायालय के फैसले पर चर्चा की और कानूनी सलाह के अनुसार काम करने का निर्णय किया। इसके साथ ही पूर्व क्रिकेटरों के लिये मासिक मानद राशि भी 50 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया गया। यह अधिकतम 50 हजार रुपए होगी और इस साल जनवरी से प्रभावी मानी जाएगी। बीसीसीआई ने बैठक बाद जारी बयान में कहा, ‘बीसीसीआई की कार्यकारिणी की आपात बैठक आज चेन्नई में हुई जिसमें बीसीसीआई की वाषिर्क आम बैठक दो मार्च 2015 को सुबह साढ़े नौ बजे चेन्नई में करने का फैसला किया गया।’

यह बैठक उच्चतम न्यायालय के 22 जनवरी के फैसले को देखते हुए बुलायी गयी थी। न्यायालय ने अपने फैसले में साफ किया था कि बीसीसीआई को छह सप्ताह के अंदर अपनी एजीएम और चुनाव कराने होंगे। बीसीसीआई के निर्वासित अध्यक्ष श्रीनिवासन को भी उच्चतम न्यायालय ने साफ कहा है कि जब तक वह इंडिया सीमेंट के स्वामित्व वाले चेन्नई सुपरकिंग्स से खुद को अलग नहीं करते हैं तब तक वह अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।

सदस्यों ने इस पर आपत्ति व्यक्त की क्योंकि बोर्ड की स्वायत्ता समाप्त होने पर कई तरह की जटिलताएं पैदा होंगी जिनमें बोर्ड की विदेशी मुद्रा से लेनदेन के मामले में भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़े मसले भी हैं। यह बैठक केवल आधे घंटे तक चली और मुख्य विषय के अलावा इसमें पूर्व खिलाड़ियों की मानद राशि बढ़ाने पर चर्चा हुई। यह भी पता चला है कि यदि श्रीनिवासन चुनाव नहीं लड़ने का फैसला करते हैं तो अंतरिम अध्यक्ष शिवलाल यादव उनका स्थान पर ले सकते हैं। यदि चुनाव होते हैं तो पूर्व भारतीय आफ स्पिनर यादव निर्विरोध अध्यक्ष बन सकते हैं। यह भी पता चला है कि श्रीनिवासन ने बोर्ड के सदस्यों को सूचित किया कि सीएसके को नयी कंपनी के सुपुर्द किया जा रहा है। बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में इंडिया सीमेंट्स ने कहा कि उसने सीएसके फ्रेंचाइजी को चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लि. को हस्तांतरित करने के लिये जरूरी कागजी कार्यवाही पूरी कर ली है।


Check Also

सुपर सन्डे विराट एंड कंपनी 29 नवम्बर को करेगी बड़ा धमाल

हार के बावजूद टीम इंडिया में शायद ही कोई बड़ा बदलाव देखने को मिले। विराट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *