Wednesday , 25 November 2020
Home >> Breaking News >> नीति आयोग बैठक: बजट, ढांचागत क्षेत्र के विकास पर मुख्यमंत्रियों की राय लेंगे मोदी

नीति आयोग बैठक: बजट, ढांचागत क्षेत्र के विकास पर मुख्यमंत्रियों की राय लेंगे मोदी


65553-niti-aayog
नई दिल्ली,(एजेंसी) 8 फरवरी । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीति आयोग संचालन परिषद की आज होने वाली पहली बैठक में आम बजट, प्रमुख योजनाओं ओर रेल तथा सड़क जैसी ढांचागत परियोजनाओं पर मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों की राय लेंगे ताकि अर्थव्यवस्था को उच्च वृद्धि के रास्ते पर लाया जा सके।

एक सूत्र ने बताया ‘प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे जिसमें वह 28 फरवरी को पेश होने वाले केन्द्र सरकार के पहले पूर्ण बजट पर उनकी राय जानेंगे। इसके अलावा वह प्रमुख योजनाओं और प्रक्रियाओं में क्षमता सुधार के बारे में भी उनके विचार जानेंगे।’ बैठक में केंद्र एवं राज्यों के बीच और नीति तथा संबद्ध पक्षों के बीच दक्ष प्रक्रियाएं और प्रणालियां स्थापित करने के संबंध में भी सुझाव आ सकते हैं, ताकि साझा राष्ट्रीय विकास की रूपरेखा के लिए सरकार के विभिन्न स्तरों के बीच तालमेल सुनिश्चित किया जा सके।

सरकार ने 65 साल पुराने समाजवादी दौर के योजना आयोग की जगह एक जनवरी को नीति :राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान: आयोग की स्थापना की थी। बैठक में विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिये ढांचागत क्षेत्र की अटकी पड़ी परियोजनाओं विशेष तौर पर रेल तथा राजमार्ग परियोजनाओं पर भी विचार होने की उम्मीद है।

बैठक में राज्यों से स्वच्छता मिशन, मेक इन इंडिया अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्मार्ट शहर, 2022 तक सबके लिए घर, डिजिटल इंडिया, कौशल संपन्न भारत, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जैसी नयी केंद्रीय पहलों की सफलता के संबंध में भी सुझाव देने के लिए कहा गया है।

मोदी ने कल वित्त मंत्री अरण जेटली के साथ नीति आयेाग में अर्थशास्त्रियों से मुलाकात की थी ताकि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बजट तथा अन्य नीतियों पर उनके सुझाव लिए जा सकें।

अर्थशास्त्रियों ने सरकार से उच्च वृद्धि, विश्वसनीय स्थिर कर प्रणाली, राजकोषीय सूजबूझ और तेज बुनियादी ढांचा विकास की दिशा में काम करने को कहा है।

राज्यों के साथ विचार विमर्श के लिये अनुकूल आधार बनाते हुये प्रधानमंत्री ने सहयोगपूर्ण संघवाद की जरूरत पर बल दिया है और कहा कि वह राज्यों के बीच विकास के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के पक्ष में हैं।

आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया परिषद की बैठक में नवगठित संस्था की भूमिका के बारे में बता सकते हैं।

बैठक में आयोग के दो पूर्णकालिक सदस्य बिवेक देबराय तथा वी के सारस्वत, पदेन सदस्य और संस्था के विशेष तौर पर आमंत्रित सदस्य भी बैठक में भाग लेंगे। पदेन सदस्यों में जेटली के अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रेल मंत्री सुरेश प्रभु तथा कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह शामिल हैं।

विशेष आमंत्रित सदस्यों में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्री थावर चंद गहलौत और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी शामिल हैं।


Check Also

भारत ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस लैंड अटैक वर्जन का सफल परीक्षण किया

भारत ने अपनी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के लैंड अटैक वर्जन का आज सफल परीक्षण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *