Home >> Breaking News >> नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने मांझी पहुंचे दिल्ली, बोले- मैं अभी भी CM हूं

नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने मांझी पहुंचे दिल्ली, बोले- मैं अभी भी CM हूं


65525-jitan-ram-manjhi
नई दिल्ली,(एजेंसी) 8 फरवरी । बिहार में सत्तारूढ़ जदयू द्वारा नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुने जाने के बावजूद इस्तीफा देने से इंकार करने वाले राज्य के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी नीति आयोग की रविवार को होने जा रही बैठक में शामिल होने के लिए शनिवार को पटना से दिल्ली पहुंचे। इस दौरान एक चैनल से मांझी ने कहा, मैं अभी भी मुख्यमंत्री हूं।

मांझी ने कहा कि वह नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2015-16 के आम बजट, प्रमुख योजनाओं और रेलवे तथा सड़क जैसी अवसंरचना परियोजनाओं पर मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों के विचार जानेंगे ताकि अर्थव्यवस्था को तेज गति दी जा सके।

सत्ता में बने रहने के प्रयास में मांझी अपने प्रति नर्म रूख रख रही भाजपा की ओर देख सकते हैं। अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है कि क्या वह यहां अलग से प्रधानमंत्री और भाजपा नेताओं से मिलेंगे।

इससे पहले, दिन में पटना में मांझी ने अपने मंत्रिमंडल की एक बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने विधानसभा भंग करने की सिफारिश करने का प्रस्ताव रखा लेकिन उनका समर्थन सिर्फ आठ विधायकों ने किया जबकि नीतीश कुमार के प्रति निष्ठा रखने वाले 20 मंत्रियों ने प्रस्ताव का विरोध किया।

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि वह विधानसभा भंग करने पर फैसला करने के लिए अधिकृत हैं। उन्होंने नीतीश कुमार के करीबी समझे जाने वाले 15 मंत्रियों को बख्रास्त करने की सिफारिश की। बीती रात उन्होंने नीतीश के करीबी दो मंत्रियों को निकाल दिया था।

दूसरी ओर नीतीश के करीब 20 मंत्रियों ने राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी को अपने इस्तीफे भेज दिये जिनके सोमवार तक यहां आने की उम्मीद है। दिल्ली में मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने बिहार के राजनीतिक घटनाक्रम पर पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित पार्टी नेताओं के साथ अलग-अलग चर्चा की।

जीतन राम मांझी ने नीतीश कुमार पर उन्हें पद से हटाने का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को चुनने के लिए बुलायी गयी विधायक दल की बैठक ‘अवैध’ है क्योंकि सिर्फ चुना गया नेता ही यह बैठक बुला सकता है। उन्होंने जोर देते हुए कहा, ‘मैं अभी भी मुख्यमंत्री हूं।’ नीतीश कुमार को चुनौती देते हुए उन्होंने कहा कि विधानसभा में शक्ति प्रदर्शन होगा।

दिल्ली पहुंचने के बाद मांझी ने एक न्यूज चैनल से कहा, ‘पिछले कुछ दिनों से वे लोग फर्जी तरीके से विधायकों के हस्ताक्षर ले रहे हैं ताकि उनकी ताकत दिखा सकें। वे सत्ता के बगैर नहीं रह सकते।’ पूछने पर कि पद पर बने रहने के लिए क्या वह भाजपा का समर्थन लेंगे, मांझी ने कोई जवाब नहीं दिया।

उन्होंने कहा, ‘यह सिर्फ अटकलबाजियां हैं। यह सवाल भविष्य का है.. जदयू के ज्यादातर विधायक हमारे साथ हैं।’ नीतीश कुमार के प्रति वफादारी दिखते हुए 20 मंत्रियों द्वारा इस्तीफा दिए जाने की बात पर मांझी ने कहा, ‘उन्हें बर्खास्त किया गया है।’ मांझी के एक करीबी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा है और जवाब का इंतजार कर रहे हैं।


Check Also

किसी के बाप की हिम्मत नहीं है वो फिल्म सिटी ले जाए, हम महाराष्ट्र से कुछ भी ले जाने नहीं देंगे : सामना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने राज्य में फिल्म सिटी बनाने की योजना बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *