Home >> Sports >> जानें: विश्व कप में कब-कब हुआ भारत-पाक का आमना-सामना

जानें: विश्व कप में कब-कब हुआ भारत-पाक का आमना-सामना


india pakistan
एडिलेड,(एजेंसी)13 फरवरी । आईसीसी विश्व कप का शनिवार से आगाज हो जाएगा, लेकिन भारतीय उप-महाद्वीप के लिए विश्व कप का असली रोमांच रविवार को दो धुर प्रतिद्वंद्वियों भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से शुरू होगा।

क्रिकेट के मैदान पर दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच मुकाबले का बहुत ही शानदार इतिहास रहा है और हर मैच में दोनों टीमों की बेचैनी चरम पर होती है।

दोनों टीमों के बीच कुल अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबलों का रिकॉर्ड देखें तो पाकिस्तान को अधिक जीतें मिली हैं। दोनों देशों के बीच हुए कुल 126 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान को 72 मैचों में जीत मिली है।

लेकिन विश्व कप की बात करें तो भारत अब तक पाकिस्तान के खिलाफ हुए पांच मैचों में विजेता रहा है।

इस बार हालांकि दोनों ही टीमों का विश्व कप से ठीक पहले का प्रदर्शन उनके प्रशंसकों के लिए निराशाजनक है, हालांकि अधिकांश प्रशंसकों के लिए विश्व कप में अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम पर जीत विश्व कप जीतने के समान ही है।

इस मैच की लोकप्रियता और खेल प्रेमियों के बीच दीवानगी को इसी बात से समझा जा सकता है कि 50,000 दर्शक क्षमता वाले एडिलेड ओवल स्टेडियम में होने वाले इस मैच के सारे टिकट शुरुआती 20 मिनट में ही बिक गए।

दक्षिण आस्ट्रेलिया की स्थानीय सरकार को उम्मीद है कि इस मैच में भारत से 20,000 दर्शक एडिलेड पहुंचेंगे।

आईए विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच इससे पहले हुए मैचों की एक झलकी देखते हैं :

विश्व कप 1992: भारत की 43 रनों से जीत

भारत और पाकिस्तान विश्व कप शुरू होने के 17 वर्षो बाद विश्व कप के पांचवें संस्करण में पहली बार एकदूसरे के सामने आए। भारतीय टीम ने युवा उदीयमान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की नाबाद 54 रनों की बदौलत इस मैच में पाकिस्तान के सामने 217 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में पूरी पाकिस्तान टीम 173 रनों पर सिमट गई।

विश्व कप 1996: 39 रनों से जीता भारत

भारतीय टीम को लगातार दूसरे विश्व कप में क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ना पड़ा। अपने घरेलू मैदान एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए इस मैच में भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू ने 93 रनों की पारी खेलकर ठोस शुरुआत दिलाई, जिसे अजय जडेजा ने 45 रनों की अपनी आतिशी पारी से 287 के बड़े स्कोर में तब्दील कर दिया।

पाकिस्तान के लिए सईद अनवर और आमिर सोहैल ने अच्छी शुरुआत की और मध्य क्रम में भी जावेद मियांदाद और सलीम मलिक ने उम्दा पारियां खेलीं, हालांकि भारतीय स्पिन गेंदबाजों अनिल कुंबले और वेंकटपति राजू के आगे पाकिस्तान जीत का आंकड़ा नहीं छू सकी।
INDIA PAKISTAN INDO PAK CRICKET1
विश्व कप 1999: भारत 47 रनों से जीता

इस मैच में भी भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 227 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसमें सचिन (45) और राहुल द्रविड़ (61) के योगदान अहम रहे। कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने भी 59 रन बनाए। पाकिस्तान इस मैच में 45.3 ओवरों में 180 रन बनाकर धराशायी हो गया था। भारत के लिए वेंकटेश प्रसाद ने पांच और जवागल श्रीनाथ ने तीन विकेट चटकाए थे।

विश्व कप 2003: छह विकेट से जीता भारत

विश्व कप में भारत के खिलाफ चौथी बार मैदान पर उतरी पाकिस्तान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सईद अनवर (101) की शतकीय पारी की बदौलत 273 रनों का शानदार स्कोर खड़ा किया, लेकिन भारतीय टीम ने सचिन तेंदुलकर (98) और विरेंद्र सहवाग (21) की बदौलत शानदार शुरुआत की और द्रविड़ (नाबाद 44) तथा युवराज सिंह (नाबाद 50) ने 26 गेंद शेष रहते टीम को जीत दिला दी।
india pakistan

India-pakistan cricket
विश्व कप 2011: भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से हराया

सचिन तेंदुलकर (85) एकबार फिर विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के संकटमोचक बनकर उभरे।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 260 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में पाकिस्तान टीम मिस्बाह उल हक (56) की संघर्षपूर्ण पारी के बावजूद 231 रनों पर ढेर हो गई।


Check Also

दुखद : MDH ग्रुप के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन

एमडीएच ग्रुप के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया है. उन्होंने माता चन्नन देवी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *