Home >> Breaking News >> केजरीवाल को देख राजनीति की ओर आकर्षित हो रहे है आइआइटी के छात्र

केजरीवाल को देख राजनीति की ओर आकर्षित हो रहे है आइआइटी के छात्र


kejri-poster-s_650_021415102412

कोलकाता,(एजेंसी) 15 फरवरी । दिल्ली विधानसभा चुनावों में अरविंद केजरीवाल के शानदार प्रदर्शन के बाद आइआइटी खड़गपुर के छात्र राजनीति में अच्छा करियर देखने लगे हैं। केजरीवाल ने आइआइटी खड़गपुर से ही 1985 से यांत्रिक अभियांत्रिकी में स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी।

आपकों बता दें कि अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने स्थापना के एक साल के अंदर 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव में 28 सीटें जीतकर प्रदेश की राजनीति में खलबली मचा दी। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में फरवरी 2015 के चुनावों में उनकी पार्टी ने 70 में से रिकॉर्ड 67 सीटें जीत कर इतिहास रच दिया। उसके बाद केजरीवाल 14 फरवरी 2015 को दोबारा दिल्ली के मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुए।

विश्व के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल हैं केजरीवाल
केजरीवाल द्वारा राजनीति में कम समय में ज्यादा सफलता हासिल करने के बाद आइआइटी के छात्र बहुत ज्यादा प्रभावित हुए हैं। आइआइटी खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष के छात्र अटल आशुतोष अग्रवाल ने कहा कि ‘केजरीवाल ने साबित कर दिया कि इंजीनियरिंग बैकग्राउंड का व्यक्ति भी राजनीति में सफल हो सकता है। पहले ही आम आदमी पार्टी से जुड़ चुके आशुतोष ने आगे कहा कि केजरीवाल ने हमारे लिए राजनीति में प्रवेश के लिए रास्ता आसान बनाया है और वो हमारे लिए प्रेरणा के श्रोत बन गए हैं।’

दिल्ली विधानसभा चुनावों के दौरान ऑनलाइन और फोन के द्वारा चुनाव प्रचार करने वाले भूभौतिकी के द्वितीय वर्ष के छात्र लोकेश देशमुख ने कहा कि आइआइटी खड़गपुर के कई छात्र पार्टी से जुड़ चुके हैं। ऐसा इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि कैंपस में सभी के दिल में केजरीवाल के लिए एक साॅफ्ट कार्नर है।

कुछ यूं शुरू हुई थी अरविंद केजरीवाल की ‘प्रेम कहानी’
लोकेश ने बताया कि कैंपस के सैकड़ों छात्र ‘आप आइआइटी खड़गपुर’ फेसबुक पेज पर जुड़कर राजनीतिक विकास और पार्टी से जुड़े मुद्दे पर चर्चा करते हैं। इस पेज को दो हजार से ज्यादा लोग लाइक करते हैं।

आइआइटी खड़गपुर का नेहरु हॉल हॉस्टल हमेशा से हिन्दी ड्रामा, राजनीतिक चर्चाओं और बहस के लिए जाना जाता है। यह वहीं हॉस्टल है जहां अरविंद केजरीवाल पढ़ाई के दौरान पांच साल रहे थे।


Check Also

किसान देश का सच्चा सेवक है मोदी सरकार अन्नदाताओ पर लाठियां बरसा रही है : शिवसेना नेता संजय राउत

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों को लेकर किसानों का दिल्ली की सीमा पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *