Home >> Breaking News >> वर्ल्ड कप: बड़ा उलट-फेर, आयरलैंड ने वेस्ट इंडीज को 4 विकेट से हराया

वर्ल्ड कप: बड़ा उलट-फेर, आयरलैंड ने वेस्ट इंडीज को 4 विकेट से हराया


Ireland

ओवल,(एजेंसी) 16 फरवरी । ओवल में सोमवार को खेले गए पूल बी के पांचवें वर्ल्ड कप मैच में आयरलैंड ने वेस्ट इंडीज़ को 4 विकेट से हराते हुए बड़ा उलट-फेर कर दिया है। 304 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरे आयरलैंड ने 46वें ओवर्स में ही जीत हासिल कर ली। पीआर स्टर्लिंग(92), ईसी जॉयस(84) और एनजे ओ’ब्रायन(79 नॉट आउट) की शानदार पारी की बदौलत आयरिश टीम ने यह कारनामा कर दिखाया। इससे पहले वेस्ट इंडीज़ ने सिमन्स की सेंचुरी की बदौलत बड़ा लक्ष्य दिया था, मगर बोलिंग में कुछ खास न कर पाने की वजह से यह मैच गंवाना पड़ा।

स्कोरकार्ड: आयरलैंड Vs वेस्ट इंडीज

आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग करने का फैसला किया था। आठवें ओवर में वेस्ट इंडीज को पहला झटका मिला और ओपनर ड्वेन स्मिथ 18 के स्कोर पर कैच थमा बैठे। इसी ओवर की आखिरी गेंद में ब्रैवो भी रन आउट होकर बिना खाता खोले पविलियन लौट गए। सधी हुई गेंदबाजी के आगे वेस्ट इंडीज के बैट्समैन हाथ नहीं खोल पा रहे थे। 22वें ओवर में क्रिस गेल(34) भी आउट हो गए।

वर्ल्ड कप की ताजा खबरें तुरंत पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करिए और ट्विटर पर फॉलो करिए।

इसके बाद वेस्ट इंडीज की टीम थोड़ी सी प्रेशर में नजर आई मगर सिमन्स ने पारी को संभाला। वह आखिर तक एक छोर पर टिके रहे और 50वें ओवर में 102 रन के स्कोर पर आउट हुए। डैरन सैमी ने भी हाफ सेंचुरी लगाई और वह 89 के स्कोर पर आउट हुए। 50 ओवर्स में वेस्ट इंडीज़ ने 7 विकेट गंवाकर 304 रन बनाए।

आयरलैंड की बोलिंग की बात करें तो डॉकरेल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए। उनके अलावा ओ’ब्रायन, सोरनसन और मूनी ने एक-एक-विकेट झटका।

आयरलैंड के हिसाब से 304 रनों का लक्ष्य बड़ा लग रहा था, मगर इसके ओपनर्स ने सूझबूझ का परिचय दिया। पोटरफील्ड और स्टरलिंग के बीच पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी हुई। 14वें ओवर में पोटरफील्ड 23 रन के स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद अगला विकेट 28वें ओवर में स्टरलिंग के रूप में गिरा, जिन्होंने 92 रन बनाए।

आयरिश खिलाड़ियों ने रन बनाने की रफ्तार बनाए रखी। तीसरा विकेट 40वें ओवर में गिरा, जब आयरलैंड का स्कोर 273 रन हो चुका था। जॉएस 84 रन के स्कोर पर पविलियन लौटे। एक तरफ से विकेट गिरते रहे मगर दूसरे छोर ब्रायन ने पारी संभाले रखी। 6 विकेट गंवा चुके आयरलैंड ने आखिरकार 46वें ओवर में लक्ष्य पूरा कर लिया और वेस्ट इंडीज को 4 विकेट्स से हरा दिया।

वेस्ट इंडीज की बोलिंग की बात करें तो टेलर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, मगर उन्होंने सबसे ज्यादा 71 रन भी दिए। उनके अलावा गेल और सैमुअल्स ने 1-1 विकेट हासिल किया।

आयरलैंड भले ही असोसिएट टीम है और वनडे रैंकिंग में वह सबसे निचले पायदान पर है, लेकिन उसकी पहचान उलट-फेर करने वाली टीम के तौर पर बन चुकी है। 2007 वर्ल्ड कप में उसने पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया था। 2011 में आयरिश टीम इंग्लैंड को भी हरा चुकी है। इस बार वेस्ट इंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए जीतकर आयरलैंड ने दिखा दिया है कि अब उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता। टीम इंडिया को आयरलैंड से 10 मार्च को भिड़ना है।


Check Also

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 303 रन का टारगेट, जडेजा ने बनाया अर्धशतक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला कैनबरा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *