Home >> Breaking News >> जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन पर PDP-BJP में बनी सहमति, सईद बनेंगे मुख्यमंत्री

जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन पर PDP-BJP में बनी सहमति, सईद बनेंगे मुख्यमंत्री


66923-modi1

जम्मू,(एजेंसी) 21 फरवरी । जम्मू एवं कश्मीर में सरकार गठन को लेकर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच सहमति बन गई है, जिसके तहत पीडीपी नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद का मुख्यमंत्री बनना तय हुआ है।

सूत्रों का कहना है कि इस बारे में औपचारिक घोषणा अगले दो-तीन दिनों में की जा सकती है। इस औपचारिक घोषणा के बाद पीडीपी नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकते हैं।

मुंबई में एक सप्ताह बिताकर शुक्रवार को यहां लौटे पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद के एक निकटवर्ती सूत्र ने बताया कि दोनों दलों के बीच सभी विवादास्पद मुद्दों पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा, हां, संविधान के अनुच्छेद 370, सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम तथा पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थियों की स्थिति जैसे कई विवादास्पद मुद्दों पर न्यूनतम साझा कार्यक्रम को लेकर सहमति बन गई है।

पीडीपी के शीर्ष पदस्थ सूत्र ने बताया कि दोनों दलों के बीच इस बात को लेकर सहमति बन गई है कि देश के संविधान के अनुच्छेद 370 के संबंध में दोनों पार्टियां राज्य के लोगों की भावनाओं का सम्मान करेंगी। दोनों दलों के बीच बनी सहमति के अनुसार मुफ्ती छह साल के पूर्ण कार्यकाल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री होंगे।

राज्य में सरकार गठन को लेकर भाजपा के साथ बातचीत करने वाले पीडीपी के सूत्र ने बताया कि राज्य से सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम पूरी तरह हटाने की पार्टी की मांग की बजाय दोनों दलों के बीच इस पर सहमति बनी है कि इसके लिए एक समिति का गठन किया जाएगा, जो धीरे-धीरे और समय आने पर राज्य के विभिन्न हिस्सों से इस अधिनियम को हटाने की अनुशंसा करेगी।

वहीं, भाजपा के सूत्रों ने बताया, पीडीपी, भाजपा की इस मांग पर सहमत हो गई है कि साझा न्यूनतम कार्यक्रम में पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों की समस्या का राजनीतिकरण न किया जाए, बल्कि इससे संबंधित समस्या का समाधान मानवीय आधार पर किया जाए।

इस बीच, सरकार गठन के लिए दोनों दलों के बीच बनी सहमति के बारे में पूछे जाने पर पीडीपी के मुख्य प्रवक्ता नईम अख्तर खान ने जम्मू में बताया, मैं आज मुफ्ती मोहम्मद सईद (पीडीपी प्रमुख) से मिलने वाला हूं। यदि ऐसा कुछ हुआ है तो हम इस बारे में बताएंगे।


Check Also

खुशखबरी दिल्ली में कोरोना रिकवरी दर फिर से 90 फीसदी से ज्यादा पहुची

राजधानी में कोरोना के मामले भले ही तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन संक्रमित मरीज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *