Home >> Breaking News >> Oscars 2015: सिमंस को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, ‘इडा’ को बेस्ट विदेशी फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार

Oscars 2015: सिमंस को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, ‘इडा’ को बेस्ट विदेशी फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार


लॉस एंजिलिस,(एजेंसी) 23 फरवरी । ‘व्हिपलैश’ में शानदार अभिनय के लिए जे के सिमंस को 87वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार के ऑस्कर से नवाजा गया है।
J.K. Simmons accepts the award for best actor in a supporting role
60 वर्षीय चरित्र अभिनेता सिमंस को ‘व्हिपलैश’ में बेहतरीन अभिनय के लिए ऑस्कर से पहले भी गोल्डन ग्लोब, द क्रिटिक्स चॉयस, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड और बाफ्टा समेत कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

सिमंस को पिछले वर्ष की सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री लुपिता न्योंगो ने ऑस्कर पुरस्कार दिया। पुरस्कार ग्रहण करते हुए सिमंस ने अपनी पत्नी और बच्चों को धन्यवाद दिया।

सिमंस ने कहा, ‘वाह, अकादमी और व्हिपलैश के निर्माण में शामिल सभी का धन्यवाद। मैं अपने जीवन में सबसे बेहतरीन इंसान को धन्यवाद कहता हूं, वह है मेरी पत्नी…’’

‘व्हिपलैश’ में सिमंस ने फ्लैचर की भूमिका निभाई है जो एक खौफनाक जैज प्रशिक्षक है और वह संगीत सीखने वाले युवा एंड्रयू (माइल्स टेलर) को डराता है।

सिमंस ने पहली बार ऑस्कर पुरस्कार जीता है। सिमंस ने रॉबर्ट डुवाल (द जज) , एतान हॉक (बॉयहुड), एडवर्ड नोर्टन (बर्डमैन) और मार्क रफैलो (फोक्सकैचर) को पछाड़ कर यह पुरस्कार जीता।

best foreign language film for “Ida” 2
इसके अलावा पोलैंड की फिल्म ‘इडा’ को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का पुरस्कार मिला
निर्देशक पावेल पावलीकोवस्की के ब्लैक एंड व्हाइट ऐतिहासिक ड्रामा ‘इडा’ ने पोलैंड को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म वर्ग में पहला अकादमी पुरस्कार दिलाया। पावलीकोवस्की ने पुरस्कार ग्रहण करते हुए कहा, ‘जीवन अप्रत्याशित घटनाओं से भरा पड़ा है। मैं अकादमी का शुक्रगुजार और अभिभूत हूं।’ निकोल किडमैन ने पावलीकोवस्की को यह पुरस्कार दिया। निर्देशक ने यह पुरस्कार अपनी दिवंगत पत्नी, माता-पिता और अपने परिवार को समर्पित किया।

1960 के दशक की पृष्ठभूमि में बनी पावलीकोवस्की की यह फिल्म मुख्य अभिनेत्री और उसकी एक रिश्तेदार के बीच के संबंधों की कहानी दर्शाती है।

‘इडा’ ने रूस की फिल्म ‘लिवायथन’, एस्तोनिया की ‘टैंजरीन्स’, मॉरिटियाना की ‘टिंबकटु’ और अर्जेंटीना की फिल्म ‘वाइल्ड टेल्स’ को पछाड़कर यह पुरस्कार जीता है।

पोलैंड को इस वर्ग में पहले ‘इन डार्कनैस’, ‘मैन ऑफ आयरन’, ‘द मेड्स ऑफ विल्को’, ‘नाइट्स एंड डेज’, ‘लैंड ऑफ प्रोमिस’, ‘द डेल्यूज’, ‘फैरो’ और ‘नाइफ इन द वाटर’ के लिए नामित किया गया था लेकिन इडा ने देश को पहला ऑस्कर पुरस्कार दिलाया।

भारत ने इस वर्ग में अपनी फिल्म ‘लायर्स डाइस’ भेजी थी लेकिन फिल्म आगे बढ़ने में असफल रही।


Check Also

फिनाले से पहले बिग बॉस 14 में आ रही है अभिनेत्री कश्मीरा शाह और मनु पंजाबी की जोड़ी

बिग बॉस का 14वां सीजन अब अपने फिनाले के करीब पहुंच चुका है। हर दिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *