Home >> Breaking News >> हर हार के बाद दोगुनी मजबूती से सत्ता में लौटी है कांग्रेस: कामत

हर हार के बाद दोगुनी मजबूती से सत्ता में लौटी है कांग्रेस: कामत


Gurudas-kamat
जयपुर,(एजेंसी) 25 फरवरी ।अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के महासचिव और प्रदेश प्रभारी गुरुदास कामत ने कहा कि कांग्रेस का 130 साल पुराना इतिहास है जो विपक्ष के दायित्व के निर्वहन के लिए हमारे संघर्ष का मार्गदर्शक भी है। प्रदेश कार्यकारिणी, पदाधिकारियों और कांग्रेस विधायकों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कामत ने कहा, ‘विपक्ष और सत्ता पक्ष दोनों के व्यवहार, कार्यशैली पर देश की जनता की नजर रहती है। जो उन्हें दोनों भूमिकाओं में कसौटी पर कसने का काम करती है। जब-जब कांग्रेस हारी है, वह दोगुनी मजबूती के साथ फिर सत्ता में स्थापित हुई है। तमाम मुश्किलें और विपरीत परिस्थितियां मौके की तरह होती हैं, जिनसे हम सीख कर आगे बढ़ सकते हैं।’

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी का दायित्व है कि प्रदेश अध्यक्ष के प्रति निष्ठा से काम करते हुए पार्टी की मजबूती के लिए सबको साथ लेकर चलें। पंचायत चुनाव और उपचुनाव के नतीजों से कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा है, इसे बनाए रखना हम सबका कर्त्तव्य है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पदाधिकारी के कार्य का आकलन किया जाएगा। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि संगठन की मजबूती के लिए आवश्यक है कि चुनौतियों का सामना करने के लिए संगठन में नई ऊर्जा का संचार किया जाए।

सचिन पायलट ने कहा, ‘पार्टी की रीति-नीति, विचारधारा का पालन करते हुए नये बदलावों को शामिल करने के लिए हर कार्यकर्ता के साथ संवाद की अहम भूमिका है। संगठन को जिंदा बनाने के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करना होगा। कांग्रेस का अपना एक जनाधार है। परन्तु उसके अतिरिक्त अन्य जो तबके हैं उन्हें भी अपने साथ जोड़ने के लिए काम करना है। पार्टी की सदस्यता को बढ़ाने के लिए काम करने वाले लोगों को संगठन में महत्व दिया जाएगा।’

उन्होंने कहा कि पिछले पंचायत चुनावों में लोकसभा चुनाव की तुलना में पार्टी का मत 15 प्रतिशत बढ़ने का श्रेय प्रत्येक कार्यकर्ता की लगन और उसके संघर्ष को जाता है। कांग्रेस जनहित के मुद्दों पर विधानसभा के अन्दर और बाहर सक्रियता से आवाज उठायगी। पायलट ने आज के युग के अनुरूप पार्टी के प्रचार-प्रसार के तरीके में परिवर्तन की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए सोशल मीडिया के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि प्रदेश कांग्रेस का आईटी सेल बनाया जायेगा।

उसके माध्यम से पूरे प्रदेश के ब्लॉक स्तर तक सम्प्रेषण और सूचनाओं का आदान-प्रदान संभव हो सकेगा। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने कहा कि विधानसभा में जनहित के मुद्दों पर कांग्रेस विधायक दल सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित करेगा। प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष डॉ. अर्चना शर्मा ने बताया कि बैठक में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के सह प्रभारी मिर्जा इरशाद बेग भी उपस्थित रहे।


Check Also

ठण्ड का सितम दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना : मौसम विभाग

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *