Home >> Breaking News >> पीएम मोदी और मुफ्ती की मुलाकात खत्म, सईद सीएम-BJP के निर्मल सिंह बनेंगे डिप्टी CM

पीएम मोदी और मुफ्ती की मुलाकात खत्म, सईद सीएम-BJP के निर्मल सिंह बनेंगे डिप्टी CM


modi-mufti-650_022715094754 (1)

नई दिल्ली,(एजेंसी) 27 फरवरी । जम्मू कश्मीर में सरकार गठन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद के बीच मुलाकात हुई। जम्मू में बीजेपी और पीडीपी के गठबंधन की सरकार बन रही है और 1 मार्च को मुफ्ती सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 7 RCR में दोनों की मुलाकात हो हुई। दोनों पार्टियों ने मतभेदों को दूर कर लिया है और साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर भी सहमति बन गई है।

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। इसके अलावा 1 मार्च को मुफ्ती के साथ 25 मंत्री शपथ लेंगे। जम्मू कश्मीर कैबिनेट में 12 विधायक बीजेपी के जबकि 13 पीडीपी के होंगे। सज्जाद लोन को भी कैबिनेट में जगह मिलेगी, जबकि निर्मल सिंह डिप्टी सीएम होंगे। 10 मिनट तक दोनों के बीच मुलाकात हुई। शपथ ग्रहण के बाद साझा न्यूनतम कार्यक्रम का ऐलान होगा।

शांति का सपना देखा है, PAK से भी करनी होगी बातचीतः मुफ्ती
पीएम मोदी से मुलाकात के बाद मुफ्ती सईद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में शांति का सपना देखा है। पीएम मोदी से इस चुनौती को लेकर बात हुई। सरकार गठन पर सहमति बनाने में अड़चने आईं। 2 महीने की बातचीत के बाद सभी मुद्दों पर सहमति बनी है। न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर भी सहमति बनी। हमें पाकिस्तान से भी बात करनी होगी।

बीजेपी के नेशनल जनरल सेक्रेटरी राम माधव ने ट्वीट किया-

पीडीपी के संस्थापक सईद गुरुवार शाम दिल्ली पहुंचे। दोनों नेताओं की मुलाकात सईद के जम्मू-कश्मीर का फिर से मुख्यमंत्री बनने की दिशा में आखिरी कदम है। इसके साथ ही बीजेपी इस संवेदनशील राज्य में पहली बार सत्ता में साझेदारी करेगी। पीडीपी के संरक्षक ने यहां पहुंचने पर कहा था कि साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर सहमति बन गई है और अब वह शुक्रवार को प्रधानमंत्री से मुलाकात करने जा रहे हैं।

सईद ने जम्मू कश्मीर में धारा 370 जैसे विवादास्पद मुद्दों पर सहमति के बारे में बात करने से इनकार किया। उन्होंने कहा, ‘मैं इन मुद्दों पर बातचीत नहीं करूंगा। यह (साझा न्यूनतम कार्यक्रम) लिखित में सामने आएगा और देश की पूरी जनता देखेगी कि हम क्या कर रहे हैं।’ माना जा रहा है कि सईद जम्मू में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित करेंगे।

सईद और मोदी की मुलाकात से पहले पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को मुलाकात की थी और राज्य में गठबंधन सरकार के बारे में घोषणा की थी। उस मुलाकात के बाद शाह ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर का गौरव बहाल होगा और बीजेपी-पीडीपी सरकार सुशासन और विकास को सुनिश्चित करते हुए राज्य को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।

सईद मुख्यमंत्री होने के साथ ही गृह विभाग की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। 1953 में पारंपरिक रूप से यह विभाग मुख्यमंत्री के पास ही होता रहा है। बीजेपी के निर्मल सिंह उप मुख्यमंत्री बन सकते हैं तथा उनके पास योजना विभाग होगा। बीते 23 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे। किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। 28 विधायकों के साथ पीडीपी सबसे बड़ी और 25 विधायकों के साथ बीजेपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 और कांग्रेस 12 सीटें मिली थीं।


Check Also

ठण्ड का सितम दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना : मौसम विभाग

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *