Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Sports >> INDvsENG 4th Test: भारत ने हुई शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने जीता मैच और सीरीज

INDvsENG 4th Test: भारत ने हुई शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने जीता मैच और सीरीज


साउथम्पटन: इंग्लैंड ने भारत को चौथे टेस्ट में 60 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज अपने नाम कर ली है. उसने रविवार को 245 रन का टारगेट देने के बाद भारत को 184 रन पर समेट दिया. भारत ने एक समय 3 विकेट पर 123 रन बना लिए थे, लेकिन उसने अपने अंतिम 7 विकेट महज 61 रन जोड़कर गंवा दिए. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है. सीरीज का पांचवां व आखिरी टेस्ट 7 सितंबर से ओवल के मैदान पर खेला जाएगा.

मोईन अली मैन ऑफ द मैच
मोईन अली ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए. इसके अलावा पहली पारी में 40 और दूसरी पारी में 9 रन बनाए. उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. ध्यान रहे, मोईन अली ने चार साल पहले भी इसी मैदान पर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी. उन्होंने तब भारत के खिलाफ पहली पारी में दो और दूसरी पारी में आठ विकेट झटके थे. हालांकि, तब मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जेम्स एंडरसन को मिला था.

ब्रैडमैन का रिकॉर्ड नहीं टूटा
भारत ने इस सीरीज में पहले दो मैच हारने के बाद तीसरा टेस्ट जीतकर वापसी की थी. इसके बाद भारतीय प्रशंसक उम्मीद कर रहे थे कि भारत अगले दो मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर सकता है. हालांकि, ऐसा नहीं हो सका. टेस्ट इतिहास में सिर्फ एक ही बार ऐसा हुआ है, जब कोई टीम 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज जीती है. ऐसा 1936-37 में डॉन ब्रैडमैन की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने किया था. ब्रैडमैन का बतौर कप्तान यह रिकॉर्ड अब भी अटूट है.

करेन ने अश्विन को आउट कर खत्म की भारतीय पारी
सैम करेन ने रविचंद्रन अश्विन को एलबीडब्ल्यू किया. इसके साथ ही भारत की पूरी पारी 184 रन पर सिमट गई. सैम करेन इस सीरीज के खोज के रूप में याद किए जाएंगे. वे सही मायने में सीरीज का इस तरह अंत करने के हकदार थे. भारत- 184/10

मोहम्मद शमी लॉन्गऑन में लपके गए
मोहम्मद शमी भी मोईन अली के शिकार बन गए हैं. अली ने उन्हें लॉन्गऑन में जेम्स एंडरसन के हाथों कैच करवाया.

भारत को आठवां झटका
बेन स्टोक्स ने इशांत शर्मा को एलबीडब्ल्यू किया. इशांत आउट होने वाले आठवें भारतीय बल्लेबाज हैं. भारत को चौथा झटका 123 रन पर लगा था. वह 31 रन जोड़ते-जोड़ते चार और विकेट गंवा चुका है.

मोईन अली ने अजिंक्य रहाणे को पवेलियन भेजा
मोईन अली ने विराट कोहली, ऋषभ पंत के बाद अजिंक्य रहाणे को पवेलियन भेज दिया है. उनके इन तीन विकेटों ने इंग्लैंड की जीत लगभग पक्की कर दी है.

पंत 12 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट
ऋषभ पंत ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन वे भी जल्दी आउट हो गए. मोईन अली ने उन्हें स्वीपर कवर पर कैच करवाया. पंत ने अपनी 18 रन की पारी में 12 गेंदों का सामना किया. एक छक्का और दो चौके जमाए.

अजिंक्य रहाणे की फिफ्टी
अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतक पूरा किया. यह सीरीज में उनका दूसरा अर्धशतक है.

पंत के छक्के बाद इंग्लैंड ने प्लान बदला
ऋषभ पंत पॉजिटिव मोड में हैं. उन्होंने तीसरी गेंद पर चौके से खाता खोला. फिर मोईन अली के अगले ओवर में लॉन्गऑन पर छक्का जमा दिया. इसके बाद इंग्लैंड ने उनके लिए लॉन्गऑन और लॉन्गऑफ पर फील्डर तैनात कर दिए.

भारत को पांचवां झटका
हार्दिक पंड्या बिना खाता खोले आउट. उन्हें स्टोक्स की गेंद पर जो रूट ने कैच किया. हार्दिक पहली पारी में भी सिर्फ चार रन बना सके थे.

टीब्रेक पर इंग्लैंड का पलड़ा भारी, पर मैच अभी बाकी है…
भारत ने टीब्रेक तक 5 विकेट पर 126 रन बना लिए हैं. उसे जीत के लिए 119 और रन की जरूरत है. क्रीज पर अजिंक्य रहाणे और हार्दिक पंड्या मौजूद हैं. इसके बाद ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन भी पवेलियन में मौजूद हैं. ऐसे में भारतीय क्रिकेटप्रेमी जीत की उम्मीद कर सकते हैं. यहां से एक अर्धशतकीय साझेदारी भी मैच को भारत के पक्ष में मोड़ देगी.

विराट ने दूसरी बार आउट होने के बावजूद डीआरएस लिया
विराट कोहली ने सीरीज में दूसरी बार आउट होने के बावजूद डीआरएस लिया. उन्होंने मोईन अली की गेंद पर कैच होने के बाद डीआरएस लिया. हालांकि, निर्णय नहीं बदला. कोहली ने इससे पहले सीरीज के दूसरे मैच में ब्रॉड की गेंद पर ओली पोप के हाथों कैच आउट दिए जाने के बाद डीआरएस लिया था. तब भी अंपायर का निर्णय नहीं बदला था.

हालांकि, सुनील गावसकर ने चौथे टेस्ट में विराट के डीआरएस लेने का समर्थन किया. उन्होंने सोनी सिक्स चैनल पर कमेंट्री करते हुए कहा कि अगर कोहली को जरा सी भी शंका थी, तो उन्हें डीआरएस लेना ही चाहिए था. आखिर वे टीम के सबसे अहम बल्लेबाज हैं.

भारत टारगेट से 122 रन दूर
भारत ने 122 रन पर चौथा विकेट गंवाया. वह 245 रन के टारगेट से अब भी 122 रन दूर है.

विराट कोहली आउट
विराट कोहली 58 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें मोईन अली की गेंद पर एलिस्टेयर कुक ने कैच किया.

कोहली का अर्धशतक पूरा
विराट कोहली ने चौका जमाकर अर्धशतक पूरा किया. यह उनका सीरीज में तीसरा अर्धशतक है. वे दो शतक भी लगा चुके हैं. अगर भारत को जीतना है तो विराट को अपनी पारी लंबी खींचनी होगी.

रहाणे को डीआरएस ने बचाया
सैम करेन ने अजिंक्य रहाणे को एलबीडब्ल्यू किया. रहाणे ने अंपायर के फैसले के खिलाफ डीआरएस लिया. गेंद जब पैड से लगी, तब पैड ऑफ स्टंप से बाहर था. इम्पैक्ट आउटसाइड होने के चलते डीआरएस ने नतीजा पलटा.

इंग्लैंड ने विराट के खिलाफ डीआरएस लिया
इंग्लैंड ने मोईन अली की गेंद पर विराट कोहली के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की. अंपायर ने अपील नकारी. इंग्लैंड ने डीआरएस लिया. रिव्य में भी विराट नॉट आउट करार दिए गए. थर्ड अंपायर का मानना था कि गेंद पैड से टकराने से पहले बैट को छूकर आई है.

15 ओवर के बाद भारत के 31 रन
भारत ने 15 ओवर के बाद 3 विकेट पर 31 रन बना लिए हैं. उसने 10 से 15 ओवर के बीच छह रन बनाए. अच्छी बात यह है कि उसने इस दौरान कोई विकेट नहीं गंवाया.

भारत ने 10 ओवर में 3 विकेट गंवाए
इंग्लैंड ने भारत को 245 रन का लक्ष्य देने के बाद ड्रीम स्टार्ट किया है. उसने शुरुआती 10 ओवर में भारत के तीन विकेट झटक लिए हैं. कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे मैदान पर हैं.

धवन को स्टोक्स ने लपका
शिखर धवन को तीसरे स्लिप पर बेन स्टोक्स ने लपका. स्टोक्स ने बायीं ओर डाइव लगाकर मुश्किल कैच को बड़ी आसानी से लपक लिया. 

एंडरसन ने धवन को स्लिप में कैच करवाया
शिखर धवन 17 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें एंडरसन ने तीसरे स्लिप में कैच करवाया.

राहुल के बाद पुजारा भी आउट
एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा को एलबीडब्ल्यू किया. पुजारा ने बचने की उम्मीद में डीआरएस लिया. रिव्यू में गेंद स्टंप्स की गिल्लियों से टकराती दिखी. अंपायर्स कॉल. पुजारा पवेलियन लौटे.

भारत को पहला झटका
भारत को चौथे ही ओवर में पहला झटका लगा. स्टुअर्ट ब्रॉड ने केएल राहुल को बोल्ड किया. वे खाता भी नहीं खोल सके. भारत-4/1

Inning Break: भारत को 245 का लक्ष्य
इंग्लैंड की दूसरी पारी 271 रन पर सिमटी. वह पहली पारी में भारत से 27 रन पीछे था. इस तरह भारत को अब जीत के लिए 245 रन का लक्ष्य मिला है.

बर्थडे ब्वाय इशांत के रन आउट से खत्म हुई इंग्लैंड की पारी
सैम करेन ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर दूसरा रन (लेग बाई) लेने की कोशिश की. लेकिन करेन जब तक क्रीज में पहुंचते, उससे पहले इशांत शर्मा का थ्रो विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्ताने में पहुंचा. पंत ने कोई गलती नहीं की और करेन रन आउट होकर पवेलियन लौटे. इसके साथ ही इंग्लैंड की दूसरी पारी खत्म.

ब्रॉड चौथे दिन पहली ही गेंद पर आउट
मोहम्मद शमी ने चौथे दिन गेंदबाजी शुरू की. उन्होंने दिन की पहली ही गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच करवाया. इंग्लैंड को नौवां झटका लगा.

चौथे दिन का खेल शुरू
चौथे दिन का खेल शुरू हो चुका है. मोहम्मद शमी अपने 14वें ओवर की आखिरी गेंद फेंकने को तैयार हैं. उन्होंने शनिवार को 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आदिल राशिद को आउट किया था और उसी वक्त तीसरे दिन का खेल रोक दिया गया था.

हम मैच जीतने की स्थिति में : बटलर
चौथे टेस्ट की तीसरे दिन अर्धशतक लगाने वाले इंग्लैंड के जोस बटलर को अपनी टीम की जीत का भरोसा है. उन्होंने कहा कि यह मैच लो स्कोरिंग है. मैच की पहली दोनों पारियों में कोई भी टीम 280 के स्कोर तक नहीं पहुंच पाई. ऐसे में यदि हम भारत को 250 के करीब टारगेट देते हैं, तो मैच जीत सकते हैं.

इशांत को बर्थडे का गिफ्ट देना चाहेगी भारतीय टीम
आज भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का 31वां जन्मदिन है. टीम इंडिया उन्हें जीत का तोहफा देना चाहेगी.

अभी खेल बराबरी पर, आज का पहला घंटा तय करेगा मैच का रुख
भारत और इंग्लैंड चौथे टेस्ट में पहले दो दिन के बाद बराबरी पर खड़े थे. तीसरे दिन इंग्लैंड ने भारत से थोड़ा बेहतर खेल दिखाया. लेकिन खेल अब भी बराबरी पर ही खड़ा है. अब नजरें चौथे दिन यानी रविवार के खेल पर हैं. जो टीम पहले घंटे में बेहतर खेलेगी, मैच उसी के पक्ष में झुक सकता है.


Study Mass Comm