Home >> Breaking News >> LIVE: जम्मू-कश्मीर के 12वें सीएम बने सईद, सज्जाद गनी लोन ने मंत्री पद की शपथ ली

LIVE: जम्मू-कश्मीर के 12वें सीएम बने सईद, सज्जाद गनी लोन ने मंत्री पद की शपथ ली


mufti-s_65_030115112931
जम्मू-कश्मीर,(एजेंसी) 01 मार्च । जम्मू-कश्मीर के लिए रविवार का दिन ऐतिहासिक रहा। ऐतिहासिक इस मायने में कि मुफ्ती मोहम्मद सईद दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें, वहीं 49 दिनों के राष्ट्रपति शासन के बाद राज्य में पहली बार बीजेपी की सत्ता में भागीदारी हुई। सईद ने प्रदेश के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली, जबकि बीजेपी के निर्मल सिंह ने भी मंत्रीपद की शपथ ली, उन्हें डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।

पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद 2002 में पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन सरकार में तीन साल तक मुख्यमंत्री रहे थे। बाद में उन्होंने मुख्यमंत्री पद को कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को गठबंधन की शर्त के अनुसार सौंपा था। इस बार सईद छह वर्षो तक मुख्यमंत्री रहेंगे, जबकि बीजेपी के निर्मल सिंह उपमुख्यमंत्री रहेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रविवार की सुबह जम्मू पहुंचे। समारोह का आयोजन जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम में किया गया और कार्यक्रम समयानुसार सुबह 11 बजे शुरू हुआ।

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के साथ ही पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी मौजूद रहीं।

मंत्री पद की शपथ
बीजेपी के निर्मल सिंह ने सीएम सईद के साथ मंत्री के तौर पर शपथ ली। वह बीजेपी की ओर से मंत्री बनने वाले पहले विधायक बनें। उनके साथ अब्दुल रहमान भट्ट, चंद्र प्रकाश, जावेद मुस्तफा ने भी मंत्री पद की शपथ ली। कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल होने वाले लाल सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद 2003 में पीडीपी से जुड़े अब्दुल हक खान ने शपथ ग्रहण किया. वह गरीबों के वकील के तौर पर भी जाने जाते हैं।

कभी अलगाववाद का नारा बुलंद कर चुके सज्जाद गनी लोन ने भी मंत्री पद की शपथ ली। वह पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के प्रमुख हैं। पीडीपी और बीजेपी की ओर से 12-12 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली।


Check Also

खुशखबरी दिल्ली में कोरोना रिकवरी दर फिर से 90 फीसदी से ज्यादा पहुची

राजधानी में कोरोना के मामले भले ही तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन संक्रमित मरीज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *