Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> Politics >> ओडिशा दौरा: भुवनेश्वर पहुंचे PM नरेन्द्र मोदी

ओडिशा दौरा: भुवनेश्वर पहुंचे PM नरेन्द्र मोदी


भुवनेश्वर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक दिवसीय ओडिशा दौरे पर भुवनेश्वर पहुंचे। भुवनेश्वर बीजू पटनायक अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचते ही राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल व अन्य नेताओं तथा उपस्थित लोगों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। वह अनुगुल जिले के तालचेर फर्टिलाइजर प्लांट का शिलान्यास करने के अलावा झारसुगुड़ा जिले में नवनिर्मित विमानतल का लोकार्पण करेंगे। इन सबके बीच प्रधानमंत्री के इस दौरे से ओडिशावासियों को राज्य की कई प्रमुख समस्याओं के समाधान होने और कुछ बड़ी घोषणाओं की उम्मीद प्रबल हो गई है।ओडिशा दौरा: भुवनेश्वर पहुंचे PM नरेन्द्र मोदीप्रधानमंत्री खुद ओडिशा के साथ पूर्वोत्तर के राज्यों के विकास को खास अहमियत देते आए हैं और इसके लिए उन्होंने कई ठोस कदम भी उठाए हैं। इसके बावजूद लोगों को प्रधानमंत्री से राज्य की सबसे प्रमुख समस्याओं में से एक महानदी के पानी को लेकर पड़ोसी राज्य के साथ चल रहे विवाद के समाधान के लिए पहल करने की बड़ी उम्मीद है। क्योंकि महानदी का मुद्दा इस राज्य के लोगों के अस्तित्व से जुड़ा हुआ है और अब यह पूरी तरह से राजनीतिक मुद्दा बन चुका है। ऐसे में प्रधानमंत्री इस समस्या के समाधान का आश्वासन देकर राज्य के लोगों को बड़ी राहत दे सकते हैं।

 

वहीं, ओडिशा एक कृषि प्रधान राज्य है और यहां साल में दो बार धान की फसल होती है। कभी कभार तो प्राकृतिक आपदा के चलते फसल भी नष्ट हो जाती है। ऐसे में कर्ज लेकर खेती करने वालों के सामने तो गंभीर संकट पैदा हो ही जाती है।  

किसानों को उनकी लागत के हिसाब से धान का सही दाम भी नहीं मिल पाता। इन सबके बीच कर्ज के बोझ तले दबा किसान मजबूरी में खुदकुशी भी कर लेता है। ऐसे में किसानों को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री का यह दौरा उनके लिए लाभकारी साबित होगा। प्रधानमंत्री किसानों की लंबे अर्से से चली आ रही मांगों को भी पूरा करते हुए धान का समर्थन मूल्य बढ़ाने की घोषणा कर सकते है।

तालचेर व झारसुगुड़ा में सभा को करेंगे संबोधित 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट भुवनेश्वर से सीधे अनुगुल जिले के तालचेर के लिए रवाना हो जाएंगे। 10 बजे तालचेर में फर्टिलाइजर का उद्घाटन करने के बाद 10:30 बजे आमसभा को संबोधित करेंगे।

इसके बाद यहां एक बजे झारसुगुड़ा एयरपोर्ट पहुंचेगे। एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री का काफिला सड़क मार्ग से 1:30 बजे झारसुगड़ा आम्रपल्ली में आयोजित जनसभा स्थल पहुंचेगा। प्रधानमंत्री छह परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसमें तालचेर फर्टिलाइजर लिमिटेड में पहली बार कोल गैसीफिकेशन आधारित खाद कारखाना के कार्य का शुभारंभ तथा झारसुगुड़ा एयरपोर्ट से हवाई सेवा का शुभारंभ शामिल है। इसके अलावा गर्जनवाहाल खोलामुहं खदान प्रोजेक्ट, सुंदरगढ़ में एमसीएल-झारसुगुड़ा सबडेगा रेल लाइन लोकार्पण एवं सुंदरगढ़ में एनटीपीसी के तुललंगा कोयला खदान से उत्पादन तथा परिवहन कार्य का शुभारंभ करेंगे।

विशेष राज्य की मांग भी बड़ा मुद्दा

ओडिशा प्राकृतिक संपदा से भरपूर होने के बावजूद आज भी देश के गरीब राज्यों की श्रेणी में गिना जाता है। राज्य सरकार ने अनेकों बार केंद्र सरकार के सामने इस मुद्दे को उठा चुकी है। आए दिन विपक्षी दल इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को निशाना बनाते हैं। ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री अपने इस दौरे में ओडिशा को विशेष राज्य की मान्यता देने के संबंध में बड़ी घोषणा कर राज्यवासियों को विकास की दौड़ में शामिल होने का सुअवसर प्रदान करेंगे।

लोगों को हैं पीएम से और भी कई उम्मीदें

राज्य के लोगों को इसके अलावा भी प्रधानमंत्री से ढेर सारी उम्मीदें है। उनकी नजर प्रधानमंत्री के दौरे पर टिकी है कि वे राज्य के लोगों के लिए क्या वादा करते है और क्या तोहफा देते। वह लोगों की इन मांगों को कितनी महत्व देते हैं। फिलहाल राज्य के लोग सार्थक उम्मीद के साथ प्रधानमंत्री के आगमन का इंतजार कर रहे हैं। आगामी आम चुनाव को देखते हुए माना जा रहा है इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री राज्यवासियों के दिलों में अपनी छाप छोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे।


Study Mass Comm