Saturday , 28 November 2020
Home >> Breaking News >> लोकसभा में आज पेश हो सकता है बीमा संशोधन बिल

लोकसभा में आज पेश हो सकता है बीमा संशोधन बिल


67843-parliament-500

नई दिल्ली,(एजेंसी) 03 मार्च । बीमा संशोधन विधेयक मंगलवार को लोकसभा में पेश हो सकता है। गौर हो कि कैबिनेट ने इस बिल में 49 फीसदी एफडीआई की मंजूरी दे दी है।

केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने कहा था कि बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढ़ाने से जुड़े अध्यादेश को अधिनियम में तब्दील करने वाले विधेयक को भी मंगलवार को लोकसभा में पेश किया जाएगा। बता दें कि सरकार का बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा बढ़ाकर 49 प्रतिशत करने का निर्णय अमल में आ गया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने इस संदर्भ में प्रेस नोट जारी कर दिया है।

पिछले साल अध्यादेश के जरिये बीमा क्षेत्र में एफडीआई सीमा बढ़ाने की अनुमति दी गई थी। इसकी जगह विधेयक लोकसभा में आज पेश किये जाने की संभावना है। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के प्रेस नोट के अनुसार, सरकार ने बीमा क्षेत्र पर विदेशी निवेश नीति की समीक्षा की है। उसके अनुसार एकीकृत एफडीआई नीति संशोधित की गयी है। यह 17 अप्रैल, 2014 से प्रभावी मानी जाएगी। प्रेस नोट आधिकारिक दस्तावेज हैं जिसे डीआईपीपी जारी करता है। इसके जरिये नई एफडीआई नीति या उसमें मौजूदा नियमों में बदलाव प्रभाव में आता है।

क्षेत्र में एफडीआई सीमा बढ़ाकर 49 प्रतिशत की गई है और इसमें एफपीआई, एफआईआई, क्यूएफआई, एफवीसीआई तथा एनआरआई के रूप में विदेशी निवेश शामिल हैं।


Check Also

जम्‍मू-कश्‍मीर DDC चुनाव : बीजेपी का हौसला बुलंद

जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के पहले चरण की 43 सीटों पर मतदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *