Home >> Exclusive News >> मौसम की मार : किसानों को राहत राशि देने के निर्देश

मौसम की मार : किसानों को राहत राशि देने के निर्देश


up__333328380

लखनऊ ,(एजेंसी) 03 मार्च । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बारिश व कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि से फसलों को हुई क्षति से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की।

उन्होंने फसलों को हुई क्षति का जनपदवार आकलन करने व प्रभावित किसानों को राहत राशि वितरण के अधिकारियों को निर्देश दिये।

सोमवार को शासन के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रभारी मुख्य सचिव वीएन गर्ग को निर्देशित किया है कि प्रभावित किसानों को अनुमन्य सहायता राशि वितरित कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने प्रमुख सचिव राजस्व को निर्देश दिए कि वे समस्त जिलाधिकारियों से फसलों के नुकसान के सम्बन्ध में सर्वे कराकर आख्या प्राप्त करें ताकि प्रभावित किसानों को प्राथमिकता पर मदद प्रदान की जा सके।

उन्होंने आगाह किया कि इस सम्बन्ध में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में राहत आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों से वष्रा व ओलावृष्टि से फसलों को हुई क्षति के सम्बन्ध में तत्काल आख्या शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

इसी क्रम में मुख्यमंत्री के निर्देश पर कार्यवाहक मुख्य सचिव वीएन गर्ग ने प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव राजस्व सुरेश चन्द्रा व कृषि निदेशक एके बिश्नोई के साथ बैठक की। श्री गर्ग ने अधिकारियों को सम्बन्धित जनपदों से फैक्स व ई-मेल के जरिये तत्काल आख्या प्राप्त कर किसानों को राहत उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि पचास फीसदी से अधिक फसल की क्षति होने पर लघु व सीमान्त किसानों को असिंचित क्षेत्र में 4500 रुपये प्रति हेक्टेयर व सिंचित क्षेत्र में 9000 रुपये प्रति हेक्टेयर की धनराशि तत्काल किसानों को उपलब्ध करायी जाए।

अधिकतम एक हेक्टेयर तक के लघु व सीमान्त किसानों से भिन्न किसानों को भी यह धनराशि पचास फीसदी से अधिक फसल नष्ट होने पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिय गये हैं।


Check Also

30 नवंबर को लगेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, सूतक काल मान्य नहीं होगा

साल 2020 की विदाई से एक महीने पहले ग्रहण लगने जा रहा है। यह ग्रहण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *