Wednesday , 25 November 2020
Home >> Sports >> CWC15: दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को 201 रनों से पीटा

CWC15: दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को 201 रनों से पीटा


hashim_amla-650_030315042036

नई दिल्ली,(एजेंसी) 03 मार्च । आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के पूल बी मैच में दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को 201 रनों से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका के पहाड़ जैसे 412 रनों के लक्ष्य के जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 45 ओवर में 210 रनों पर सिमट गई। काइल एबॉट ने चार, मोर्न मोर्कल ने तीन, डेल स्टेन ने दो और एबी डिविलियर्स ने एक विकेट लिया।

एंडी बालबिर्नी ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। केविन ओब्रायन ने 48 रन बनाए। इन दोनों ने मिलकर छठे विकेट के लिए 81 रनों की पार्टरनशिप करते हुए स्कोर 129 रनों के पार पहुंचाया था। आयरलैंड ने 48 रन तक 5 विकेट गंवा दिए थे। बालबिर्नी ने 66 गेंद पर पचासा ठोका। गैरी विलसन बिना खाता खोले काइल एबॉट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इससे पहले नील ओब्रायन 9 गेंद पर 14 रन बनाकर काइल एबॉट का दूसरा शिकार बने थे। हाशिम अमला ने स्लिप में उनका शानदार कैच लपका। नील का कैच पकड़ने के लिए विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक और अमला दोनों लपके और अंत में गेंद अमला के हाथों में समाई।

इससे पहले एड जोएस बिना खाता खोले डेल स्टेन की गेंद पर स्लिप में हाशिम अमला को कैच थमा बैठे। इससे पहले काइल एबॉट ने विलियम पॉटरफील्ड को आउट किया था। पॉटरफील्ड का शॉर्ट मिडविकेट पर फैफ डु प्लेसिस ने शानदार कैच लपका। पॉल स्टर्लिंग 6 गेंद पर 9 रन बनाकर डेल स्टेन की गेंद पर विकेट के पीछे क्विंटन डि कॉक को कैच थमा बैठे थे। अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया था लेकिन स्टेन ने रेफरल लिया और स्टर्लिंग को पवेलियन लौटना पड़ा।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड के सामने जीत के लिए 412 रनों का लक्ष्य रखा था। हाशिम अमला (159), फैफ डु प्लेसिस (109), रिली रोसू (नॉटआउट 61) और डेविड मिलर (नॉटआउट 46) की शानदार पारियों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट पर 411 रन बनाए। एबी डिविलियर्स 9 गेंद पर 24 रन बनाकर आउट हुए। 12 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद शानदार वापसी करते हुए अमला-प्लेसिस ने स्कोर को 259 रनों तक पहुंचाया। हाशिम अमला ने वनडे करियर का 20वां सैंकड़ा जड़ा जबकि डु प्लेसिस के साथ मिलकर उन्होंने रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की।

अमला ने 100 गेंद पर 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से सेंचुरी पूरी की। इसके अलावा अमला वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 20 सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाज भी बन गए। अमला और डु प्लेसिस के बीच 247 रनों से साझेदारी हुई। वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की ओर से ये दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स और जैक्स कालिस के बीच था। डिविलियर्स और कालिस के बीच 2007 वर्ल्ड कप में 170 रनों की साझेदारी हुई थी।

इसके अलावा प्लेसिस इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 50 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। प्लेसिस ने अपने वनडे करियर की चौथी सेंचुरी जड़ी। आयरलैंड की ओर से एंडी मैकब्रायन ने दो जबकि मूनी और केविन ओब्रायन ने एक-एक विकेट लिया। मूनी ने पहला ओवर मेडेन फेंका था लेकिन दूसरे ओवर में मैक्स सोरेनसेन दिशा से भटके नजर आए जिसका फायदा उठाते हुए हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक ने दूसरे ओवर में 12 रन बटोरे। डी कॉक जब आउट हुए उस समय टीम का स्कोर 12 रन ही था। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

वर्ल्ड कप में ये दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है। सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भारत के नाम दर्ज है। भारत ने 2007 वर्ल्ड कप में बरमुडा के खिलाफ 413 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका महज तीन रन से ये रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गया।

दो बार के वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज और फिर यूएई को हराकर धमाकेदार शुरुआत करने वाली आयरलैंड टीम अब एबी डिविलियर्स की सेना को भी चौंकाने की पूरी कोशिश करेगी। आयरलैंड का यह तीसरा मैच है और इस टूर्नामेंट में अभी तक उसे हार का सामना नहीं करना पड़ा है।

ग्रुप-बी की प्वॉइंट टेबल में वह चार अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है। वहीं, खिताब के प्रबल दावेदार मानी जा रही दक्षिण अफ्रीकी टीम को खेले गए तीन मैचों में एक में हार का सामना करना पड़ा है और उसके भी अभी चार अंक हैं। बेहतर नेट रनरेट के आधार पर दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरे नंबर पर है।

प्लेइंग इलेवन-
दक्षिण अफ्रीका: हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), फैफ डु प्लेसिस, रिली रोसू, एबी डिविलियर्स (कप्तान), डेविड मिलर, फरहान बेहारदीन, डेल स्टेन, काइल एबॉट, मोर्ने मोर्कल, इमरान ताहिर।

आयरलैंड: विलियम्स पोर्टरफिल्ड (कप्तान), पॉल स्टर्लिंग, ईडी जोएस, नील ओब्रायन, एंडी बालबिर्नी, गैरी विल्सन (विकेटकीपर), केविन ओब्रायन, जॉन मूनी, मैक्स सोरेनसेन, जॉर्ज डॉकरेल, एंडी मैकब्रायन।


Check Also

मिशन क्लीन स्वीप : भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत सिडनी वन-डे से होगी

कोरोना काल में टीम इंडिया अपनी पहली सीरीज खेलनी के लिए पूरी तरह तैयार है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *