Home >> In The News >> गजब कनेक्शन है शिखर की सेंचुरी और टीम इंडिया की जीत का

गजब कनेक्शन है शिखर की सेंचुरी और टीम इंडिया की जीत का


shikhar-dhawan-ton-650_031015013415 (1)
नई दिल्ली,(एजेंसी) 10 मार्च । वनडे में जब-जब गरजता है शिखर धवन का बल्ला और उससे निकलती है सेंचुरी तब-तब टीम इंडिया को जीत मिलती है। आंकड़े गवाह हैं शिखर धवन ने आयरलैंड के खिलाफ शतक लगाया और भारत एक और मैच जीत गया। शिखर की सेंचुरी लगाने पर भारत के मैच जीतने का सिलसिला लगातार बरकरार है। यह शिखर धवन की आठवीं सेंचुरी थी और अब तक आठों मौके पर भारत ने मैच जीते हैं। इतना ही नहीं, आंकड़े बताते हैं कि उनकी हाफ सेंचुरी भी अधिकतर जीत ही लाती है. शिखर ने वनडे मैचों में अब तक 12 अर्धशतक जड़े हैं और इनमें से केवल दो मैच छोड़कर बाकी 10 मौके पर भारत की झोली में जीत ही आई है, यानी शिखर की खेली गई इन आठ शतकीय पारी और 12 अर्धशतक पारी में भारत को 90 फीसदी जीत मिली है।

इस शतक के साथ ही शिखर ने अब तक खेली गई 57 पारियों में 44.15 की औसत से 2428 रन बनाए हैं।

शिखर का यह पहला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अहम मुकाबले में उनके शतक की बदौलत ही टीम इंडिया को जीत मिली। उनकी पहली सेंचुरी भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही लगी थी। (शिखर टेस्ट में अपने पदार्पण मैच में ही शतक लगाने वाले क्रिकेटर भी हैं।) जून 2013 में हुए उस मुकाबले में भारत 26 रनों से जीता था।

2013 में इसके बाद शिखर धवन ने चार और शतक लगाए. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के खिलाफ एक-एक और इन सभी मैच में भारतीय टीम को जीत मिली। इसके बाद 2014 में शिखर ने केवल एक मैच में शतक लगाया और श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इस मैच में भी टीम इंडिया को ही जीत मिली। अब क्रिकेट वर्ल्ड कप में पहले दक्षिण अफ्रीका और फिर आयरलैंड के खिलाफ शिखर के शतक पर जीत मिली है।

शिखर के शतक पर भारत की जीत का सिलसिला बदस्तूर जारी है और अगर आगे भी रहता है तो निश्चित ही भारतीय क्रिकेट प्रेमी यह जरूर चाहेंगे कि अगले तीनों मैचों में शिखर शतक लगाएं। इससे न केवल संगकारा के लगातार सेंचुरी मारने के वर्ल्ड कप रिकॉर्ड टूटेगा बल्कि फाइनल भी जीत जाएंगे।


Check Also

NDA विधायक ललन पासवान ने कहा- लालू जी ने दिया था मंत्री पद का प्रलोभन

विधानसभा में स्पीकर पद के लिए चुनाव हो रहे हैं। इसी बीच राजद अध्यक्ष और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *