Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> Sports >> लखनऊ का ये छात्र आस्ट्रेलियन ओपेन का बनेगा हिस्सा

लखनऊ का ये छात्र आस्ट्रेलियन ओपेन का बनेगा हिस्सा


जनवरी में होने वाले साल के पहले टेनिस ग्रैण्ड स्लैन टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपेन में दुनिया के धुरंधर टेनिस खिलाड़ी अपना जलवा बिखरेंगे। इसमें भले ही राजधानी का कोई खिलाड़ी खेलता न नजर आए। पर लखनऊ के नमन मेहता एक अलग भूमिका में नजर आएंगे। नमन देश के उन दस खुशनसीब खिलाड़ियों में एक हैं जो आस्ट्रेलियन ओपेन में बाल किड्स के रूप में चुने गए हैं। एओ बाल किड्स प्रोग्राम के तहत चुने गए इन बच्चों को कंपनी अपने खर्च पर मेलबर्न ले जाएगी।


इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए देश भर के करीब 100 बालक व बालिकाएं चुने गए। अंतिम चयन में दस बच्चों का चयन किया गया। इसमें चार लड़कियां और छह लड़के शामिल हैं। मेलबर्न जाने से पहले कई ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके भारत की डेविस कप टीम के कप्तान और दिग्गज टेनिस स्टार महेश भूपति इन बच्चों को प्रशिक्षण देंगे। भूपति की देखरेख में ही इन बच्चों का चयन किया गया।
इस प्रोग्राम के लिए अक्टूबर में इंट्री मांगी गई थीं। पहले चरण के ट्रायल बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आयोजित किए गए। इन ट्रायल्स में पांच राउंड हुए थे। रोलिंग द बॉल, स्पीड, एजिलिटि टेस्ट, स्पाइडर ड्रिल, थ्रोइंग द बॉल और बेहतर संवाद शामिल।
नमन मेहता ला मार्टिनियर कॉलेज में कक्षा आठ की पढ़ाई कर रहे हैं। वह पिछले तीन-चार साल से विजयंत खण्ड गोमतीनगर में विजय पाठक की देखरेख में ट्रेनिंग कर रहे हैं। नमन के पिता एसके मेहता महाराष्ट्र में कस्टम विभाग में सुपरिटेंडेंट हैं। उन्होंने बताया कि नमन को बचपन से ही टेनिस का शौक है। वह कई टूर्नामेंट में खेल चुका है।
नमन अपने चयन से बेहद खुश हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि वह आस्ट्रेलियन ओपेन का हिस्सा बनेंगे। वह इस कार्यक्रम का हिस्सा बनकर अपने को भाग्यशाली मान रहे हैं। उन्हें इस बात की खुशी है वह अपने चहते टेनिस स्टारों को अपनी आंखों से खेलते देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि टेनिस के महान खिलाड़ी जान मैकेनरो, रोजर फेडरर, महेश भूपति भी बॉल ब्वायज के रूप में ग्रैण्ड स्लैम टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुके हैं।

आस्ट्रेलियन ओपेन में जाने वाला भारतीय दल :
नमन मेहता (मार्टिनियर कॉलेज, लखनऊ), अक्षित चौधरी (जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल, मॉडल टाउन दिल्ली), सोनम दीवान (मिराम्बिका प्री-प्रोग्रेस स्कूल दिल्ली), रिहव ओझा (डीपीएस, वसंत कुंज, दिल्ली), स्वाति मल्होत्रा (दिल्ली पब्लिक स्कूल, रोहिणी), अनन्या सिंह (प्रगति पब्लिक स्कूल, दिल्ली), जेनिका जेसन (सेंट जोसेफ स्कूल, मुंबई), सार्थक गांधी (स्ट्रॉबैरी फील्ड्स हाई स्कूल, चंडीगढ़), एम. वशिष्ट कुमार रेड्डी (सेंट जॉन हाई स्कूल, हैदराबाद), अंतित पिलानिया (सेंट थॉमस स्कूल, बहादुरगढ़) हैं।


Study Mass Comm