Home >> Breaking News >> कोलंबो पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, वीजा ऑन अराइवल सहित हुए कई समझौते

कोलंबो पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, वीजा ऑन अराइवल सहित हुए कई समझौते


नई दिल्ली,(एजेंसी) 13 मार्च । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी ऐतिहासिक श्रीलंका यात्रा के लिए आज सुबह श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंच गए हैं।
modi1
इसके साथ ही भारत और श्रीलंका के बीच कई अहम समझौते हुए।आर्थिक समझौते से लेकर वीजा और कस्टम पर भी समझौता हुआ।

प्रधानमंत्री ने अपने बयान में बताया कि एयर इंडिया जल्द ही दिल्ली से कोलंबो के बीच डायरेक्ट फ्लाइटें उड़ान भरेगी। 14 अप्रैल से श्रीलंका के लोगों को भारत में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा हम श्रीलंका की चिंतां और व्यवसाय के लिए काफी गंभीर हैं।

हम एक दूसरे को ऑर्थिक रुप से मजबूत बनाएंगे। इन समझौतों के बीच मोदी भारतीय मछुआरों के मुद्दे को उठाना नहीं भूले, मोदी ने कहा हम अपने मछुआरों के मुद्दे पर काफी संजीदा और फिक्रमंद हैं।

श्रीलंका की राजघानी कोलंबो में प्रधनमंत्री का राजकीय स्वागत किया गया और गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। श्रीलंका में मोदी राष्ट्रपति मैत्रीपालासिरिसेना से मिले।

प्रधानमंत्री श्रीलंका के लिए कल रात मॉरीशस की राजधानी से रवाना हुए थे। हिंद महासागर के तीन द्वीपीय राष्ट्रों के अंतिम पड़ाव में वह श्रीलंका दौरे पर हैं।

पिछले 28 वषरें में श्रीलंका की यात्रा पर जा रहे पहले प्रधानमंत्री मोदी आज श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना से शिखर वार्ता करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी श्रीलंका की संसद को भी संबोधित करेंगे।

जनवरी में राष्ट्रपति के तौर पर पदभार संभालने के बाद सिरीसेना अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत पिछले महीने भारत आए थे। प्रधानमंत्री की श्रीलंका यात्रा द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं को और मजबूत करने के मौके के तौर पर देखी जा रही है। modi colambo.

तीन देशों की यात्रा शुरू करने से पहले जारी किए गए बयान में मोदी ने कहा था, ‘‘मैं इस यात्रा को हमारे संबंधों के सभी आयामों – राजनीतिक, सामरिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और सर्वोपरि लोगों से लोगों का संपर्क – को और मजबूत बनाने के एक मौके के तौर पर देखता हूं । ’’ श्रीलंका यात्रा के दौरान मोदी मेजबान देश की संसद को भी संबोधित करेंगे।

मोदी इंडियन पीस कीपिंग फोर्स (आईपीकेएफ) स्मारक और महाबोधी सोसाइटी जाकर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके साथ ही वह श्रीलंकाई उद्योगपतियों को संबोधित भी करेंगे।

श्रीलंका आज भारतीय मछुआरों को भी रिहा करेगा। पीएम मोदी के दौरे से पहले बुधवार को श्रीलंका ने 86 भारतीय मछुआरों को छोड़ने का एलान किया था।

पीएम मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के बाद जाफना की यात्रा करने वाले दूसरे विदेशी नेता हैं। कैमरन नवम्बर 2013 में जाफना गए थे जब वह राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने श्रीलंका गए थे।


Check Also

कनाडा के राष्ट्राध्यक्ष जस्टिन ट्रूडो ने भारत में जारी किसानों के प्रदर्शन पर टिप्पणी की

कृषि कानून के मसले पर जारी उत्तर भारत में किसानों का आंदोलन अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *