Wednesday , 24 July 2019
खास खबर
Home >> News in Pictures >> स्टेचू ऑफ़ यूनिटी पर पड़ने लगी दरारें!

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी पर पड़ने लगी दरारें!


आप जानते ही हैं अभी कुछ समय पहले ही गुजरात में बनाई गई 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, जो पूरे विश्व में सबसे ऊँची बनाई गई है. काफी सुर्ख़ियों में भी रही ये मूर्ति.

हाल ही में सोशल मीडिया पर इसकी कुछ तस्वीरें समाने आई हैं जिन्हें देखकर लग रहा है इसमें दरारें पड़ रही हैं. 3,000 करोड़ रुपऐ की लागत से बनी दुनिया की सबसे लंबी मूर्ति में एक महीने के अंदर ही दरार पड़ गई है. अब ये सच है या नही ये तो तस्वीरें देखकर ही समझ पाएंगे. 

आप देख सकते हैं सोशल मीडिया पर वायरल फोटोज में सरदार पटेल के पैरों का हिस्सा दिखाई दे रहा है जिसमें सफेद रंग की लकीरें साफ दिखाई दे रही हैं. यह दावा किया जा रहा है कि फोटोज में दिख रही ये सफेद लकीरें असल में दरारें हैं. इस फोटोज की सच्चाई यह है कि ये सफेद रंग की दरारें नहीं बल्कि इसे बनाने में जो खास तरह की वेल्डिंग की लकिरे हैं. लेकिन सच्चाई अभी तक समझ में नहीं आ रही है. 

खबरों की मानें तो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को बनाने में खास तरह की वेल्डिंग का इस्तेमाल हुआ है. इस विशाल मूर्ति में 8 एमएम की कांसे की प्लेटों को विशेष प्रकार की वेल्डिंग से जोड़ कर जड़ी गईं हैं. इसलिए जहां जोड़ है वहां वेल्डिंग की गई है.

जिसे देख कर ऐसा लगता है कि ये दरारें हैं, लेकिन ये स्टैच्यू बनाने के लिए इस्तेमाल की गई वेल्डिंग का ही एक भाग ही है और स्टैच्यू में दरार आने की बात सिर्फ अफवाह है. उल्लेखनी है कि 31 अक्टूबर, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मूर्ति का उद्घाटन किया था. 


Study Mass Comm