Home >> Breaking News >> विश्व कप 2015 LIVE: टेलर के शतक से जिम्बाब्वे का विशाल स्कोर, मुश्किल में भारत, 3 विकेट गिरे

विश्व कप 2015 LIVE: टेलर के शतक से जिम्बाब्वे का विशाल स्कोर, मुश्किल में भारत, 3 विकेट गिरे


68829-dhoni-700
ऑकलैंड,(एजेंसी) 14 मार्च । जिम्बाब्वे के लिए अपने आखिरी वनडे मैच में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए कप्तान ब्रेंडन टेलर ने 138 रन बनाए जिसकी मदद से उनकी टीम ने भारत के खिलाफ पूल बी के आखिरी मैच में 48.5 ओवर में 287 रन जोड़े।

यह भारत के खिलाफ मौजूदा विश्व कप में किसी टीम का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले आयरलैंड ने गत चैम्पियन के खिलाफ 259 रन बनाए थे। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर टेलर ने भारतीय गेंदबाजी को धता बताते हुए अपनी 110 गेंद की पारी में 15 चौके और पांच छक्के लगाए। उन्होंने अपना पहला अर्धशतक 64 गेंद में पूरा किया जबकि बाकी 88 रन सिर्फ 46 गेंद में बनाए। उन्होंने शतक 99 गेंद में पूरा कर डाला जो उनका आठवां वनडे शतक है।

भारत के खिलाफ इस विश्व कप में शतक जमाने वाले वह पहले खिलाड़ी बने। शतक के बाद सुरेश रैना, विराट कोहली और शिखर धवन ने उन्हें बधाई दी तो भारतीय समर्थकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। इस मैच के बाद वह वित्तीय दिक्कतों के चलते हमेशा के लिए इंग्लैंड में बस रहे हैं।

इस मैच में भारतीय स्पिनरों का सिक्का नहीं चला। आर अश्विन ने 10 ओवर में 75 रन दिए जबकि उन्हें सिर्फ एक विकेट मिला। रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 71 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। भारत के लिए तीनों तेज गेंदबाजों ने 3-3 विकेट लिए। मोहित शर्मा ने 10 ओवर में 48 रन देकर, मोहम्मद शमी ने नौ ओवर में 48 रन देकर और उमेश यादव ने 4.5 ओवर में 43 रन देकर 3-3 विकेट लिए।

सीन विलियम्स (50) ने टेलर का बखूबी साथ निभाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 93 रन जोड़े। वहीं क्रेग इरविन (27) और टेलर ने पांचवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी की। एक समय पर जिम्बाब्वे का स्कोर 11 ओवर में तीन विकेट पर 33 रन था। हैमिल्टन मसाकाजा (2), चामू चिभाभा (7) और सोलोमन माइरे (9) जल्दी आउट हो गए। इसके बाद टेलर और सीन विलियम्स क्रीज पर आए।

कार्यवाहक कप्तान टेलर ने एहतियात के साथ शुरुआत करते हुए बाद में हाथ खोले। जिम्बाब्वे का पहला चौका 17वें ओवर में लगा। टेलर ने भारतीय स्पिनरों को बखूबी खेला जबकि अभी तक टूर्नामेंट में बाकी बल्लेबाजों को इसमें काफी दिक्कत आई थी। विलियम्स ने 55 गेंद में तीन छक्कों और तीन चौकों की मदद से 50 रन पूरे किए। वह अश्विन को रिटर्न कैच देकर लौटे।

टीमें इस प्रकार हैं-
भारत :- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, स्टुअर्ट बिन्नी और अंबाती रायुडु में से।

जिम्बाब्वे :- ब्रैंडन टेलर (कप्तान), एल्टन चिगुंबुरा, सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, प्रास्पर उत्सेया, टिनसे पेनयांगरा, तवांडा मुपारिवा, सोलोमन माइर, स्टुअर्ट मैटसिनकियारी, हैमिल्टन मासकाद्जा, तफादजवा कामुनगोजी, क्रेग इर्विन, टेंडाई चतारा, चामू चिभाभा और रेगिस चकाबवा।


Check Also

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 303 रन का टारगेट, जडेजा ने बनाया अर्धशतक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला कैनबरा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *