Home >> Breaking News >> पीएम मोदी ने महाबोधि वृक्ष की पूजा, जाफना भी जाएंगे

पीएम मोदी ने महाबोधि वृक्ष की पूजा, जाफना भी जाएंगे


modi puja 1

नई दिल्ली,(एजेंसी) 14 मार्च । श्रीलंका में मोदी का आज दूसरा दिन है। आज मोदी श्रीलंका के ऐतिहासिक अनुराधापुर गए जहां उन्होंने महाबोधि वृक्ष की पूजा की। अनुराधापुर वो शहर है जिसका भारत के बोधगया से सीधा संबंध जुड़ा हुआ है।

अनुराधापुर का महाबोधिवृक्ष गया के बोधिवृक्ष से लगाया गया था। पीएम आज रात करीब 9 बजे भारत के लिए रवाना होंगे। श्रीलंका में आज वे दर्जनभर से ज्यादा कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

जाफना भी जाएंगें पीएम मोदी
प्रधानमंत्री दोपहर को जाफना भी जाएंगें। जाफना में वे एक सांस्कृतिक केंद्र का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री जाफना पब्लिक लाइब्रेरी में तमिल नेशनल अलांयस के नेताओं से मिलेंगे। पीएम का गवर्नर के साथ लंच करने का भी कार्यक्रम है। पीएम मोदी जाफना में विस्थापित लोगों को भारत द्वारा बनाए घर भी भेंट करेंगे। इस दौरान श्रीलंका के पीएम भी मोदी के साथ होंगे. जाफना श्रीलंका के तमिल बहुल नॉर्दन प्रोविंस की राजधानी है, लिट्टे (लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल एलम) के खिलाफ युद्ध में ये इलाका सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था।

दोनों देशों के बीच हुए कई समझौते
air india express

भारत और श्रीलंका के बीच कई बड़े समझौते भी हुए हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के साथ पीएम मोदी ने कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। श्रीलंका में पीएम मोदी ने दिल्ली से कोलंबो तक सीधी विमान सेवा की शुरूआत का एलान भी किया। इस सेवा को एयर इंडिया जल्द ही शुरू करेगा। पीएम के इस श्रीलंका दौरे पर 14 अप्रैल से वीजा ऑन अराइवल की सुविधा का दिए जाने का भी एलान किया गया।

पीएम मोदी ने श्रीलंका के लोगों कहा कि…
moid with sri lankan pm ranil wickremesinghe
श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के साथ पीएम मोदी

पीएम ने श्रीलंका के लोगों से कहा, “हम आपका विकास चाहते हैं।” पीएम ने मछुआरों के मुद्दे का जिक्र करते हुए कहा, “मछुआरों का मुद्दा बेहद अहम है, इसे मानवीय आधार पर हल करें।” कुछ दिन पहले श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा था कि जाफना में भारतीय मछुआरों को देखते ही गोली मार देंगे, कानून इसकी इजाजत देता है।

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे का रार
mahinda-rajapaksa
श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे

पीएम नरेंद्र मोदी की यात्रा से ठीक पहले श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने भारत पर गंभीर आरोप लगाए। अंग्रेजी अख़बार ‘द हिंदू’ को दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ ने मुझे राष्ट्रपति चुनाव में हराने की साज़िश रची थी।”

द हिंदू को दिए इंटरव्यू में महिंदा राजपक्षे ने आरोप लगाया है कि भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनैलिसिस विंग यानी (RAW) ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी (CIA) और ब्रिटिश एजेंसी (MI-6) के साथ मिलकर राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें हराने की साज़िश रची थी।


Check Also

हैदराबाद चुनाव : बीजेपी आलोचकों के दिलों पर राज कर रही और नए क्षेत्रों में जीत हासिल कर रही है : अभिनेत्री कंगना रणौत

हैदराबाद चुनाव पर अभिनेत्री कंगना रणौत ने कांग्रेस पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *