Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> बिज़नेस >> केंद्र सरकार को उड़े देश का आम नागरिक योजना के तीसरे दौर में 15 एयरलाइंस की 111 मार्गों के लिए बोलियां मिली हैं

केंद्र सरकार को उड़े देश का आम नागरिक योजना के तीसरे दौर में 15 एयरलाइंस की 111 मार्गों के लिए बोलियां मिली हैं


 केंद्र सरकार को उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) योजना के तीसरे दौर में 15 एयरलाइंस की 111 मार्गों के लिए बोलियां मिली हैं। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। बता दें कि सस्ते किराये की योजना को लेकर उड़ान योजना लाया गया है। इसका मकसद छोटे शहरों को विमान सेवाओं से जोड़ना और अधिक से अधिक लोगों को हवाई यात्रा उपलब्ध कराना है।

सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक “15 एयरलाइंस ने 111 शुरुआती प्रस्ताव दिए हैं, जिन्हें जवाबी बोली के लिए रख दिया गया है। इन 15 एयरलाइंस में से छह एयरलाइंस ने जवाबी बोली प्रक्रिया में हिस्सा लिया और कुल 17 जवाबी प्रस्ताव दिए।” स्पाइसजेट और इंडिगो ने तीसरे दौर की नीलामी में क्रमश: 37 और 20 मार्गों के लिए बोलियां लगाई हैं।

घोदावत एंटरप्राइजेज प्राइवेट लि. ने इस दौर में कुल 15 मार्गों के लिए बोली लगाई है। अधिकारी ने बताया कि केंद्र ने तीसरे दौर की नीलामी में हेलीकॉप्टर मार्गों को शामिल नहीं किया है क्योंकि उड़ान दो के तहत ही इसके कई मार्ग अभी तक लंबित हैं। उड़ान के दूसरे चरण में सरकार ने पिछले साल हेलीकॉप्टर मार्गों के तहत पूर्वोत्तर और पहाड़ी जिलों के लिए कई मार्ग आवंटित किए थे।

पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान गुवाहाटी से संभव

केंद्र के गुवाहाटी-ढाका और गुवाहाटी-बैंकॉक मार्गों पर निविदा प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के साथ ही उड़ान योजना के तहत गुवाहाटी पहला ऐसा शहर हो सकता है जिसे अंतरराष्ट्रीय मार्गों से जोड़ा जाएगा। उड़ान योजना के तहत असम सरकार गुवाहाटी-ढाका और गुवाहाटी-बैंकॉक मार्ग पर चलने वाली फ्लाइट की कुछ निर्धारित संख्या की सीटों पर क्रमश: 2,370 रुपये एवं 4,400 रुपये की छूट दे सकती है। 


Study Mass Comm