Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> Sports >> मोदी ने की खेलमंत्री राठौड़ के 5मिनटऔर की तारीफ, जानिए क्या है यह चैलेंज

मोदी ने की खेलमंत्री राठौड़ के 5मिनटऔर की तारीफ, जानिए क्या है यह चैलेंज


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेलो इंडिया में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह युवाओं को खेलों में अपने सपनों को पूरा करने के लिए मंच प्रदान करेगा। खेलो इंडिया युवा खेल 2019 बुधवार से पुणे में शुरू हो गए हैं। इसमें चोटी के कई खिलाड़ी भी भाग ले रहे हैं।

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, ”खेलो इंडिया युवा खेलों में भाग ले रहे मेरे युवा दोस्तों को मेरी तरफ से शुभकामनाएं। उम्मीद है कि इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ खेल प्रतिभा दिखेगी और यह हमारे युवाओं को खेलों में अपने सपनों को पूरा करने के लिए मंच प्रदान करेगा।

खेलो इंडिया अभियान के हिस्से ‘पांच मिनट और’ चैलेंज का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अधिक खेल का मतलब बेहतर स्वास्थ्य और स्वस्थ देश है। उन्होंने कहा, #5मिनटऔर एक बेहतरीन प्रयास है जो भारत भर में फिटनेस के स्तर को और आगे बढ़ाएगा। मशहूर खिलाड़ियों को अपने अनुभवों के बारे में बात करते हुए देखना अद्भुत है।

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने खेलो इंडिया मुहिम के अंतर्गत 5मिनटऔर चैलेंज लांच किया और इस दौरान दोनों हाथों से टेबल टेनिस भी खेला। ओलंपिक खेलों की निशानेबाजी स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले राठौड़ ने साथ ही भारत के शीर्ष खिलाड़ियों और कलाकारों से बचपन की वो बातें साझा करने का अनुरोध किया जब वे अपने माता-पिता से पांच मिनट अतिरिक्त खेलने देने की मांग करते थे।

उन्होंने बचपन की यादें साझा करने के लिए विराट कोहली, साइना नेहवाल, दीपिका पादुकोण और सलमान खान को टैग किया। राठौड़ ने ट्विटर पर वीडियो संदेश में कहा, ”याद कीजिये, जब हम बचपन में खेलते थे तो उसी समय हमारे माता-पिता हमें होमवर्क के बारे में याद दिलाते थे। और हम कहते थे, ‘बस पांच मिनट और।’

उन्होंने कहा, ”तब हमारे लिए बोलने के लिए कोई नहीं होता था, लेकिन अब हम बोल सकते हैं। इसलिए क्यों न हम सभी देश के सभी बच्चों के लिए बोलें और कहें ‘उन्हें खेलने दीजिये, पांच मिनट और खेलो इंडिया। क्यों नहीं आप अपनी पांच मिनट और की कहानी साझा करते। वर्ष 2017 में राठौड़ ने वर्कआउट का वीडियो साझा कर खिलाड़ियों और फिल्मी हस्तियों को चुनौती दी थी।

बता दें कि खेलों इंडिया यूथ गेम्स 2019 अधिकारिक रूप से बुधवार को पुणे में शुरू हो गए हैं। इन खेलों में चैम्पियन निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी, विश्व कैडेट चैम्पियन पहलवान अंशु और सोनम, ओलंपियन एथलीट जिस्ना मैथ्यू, युवा ओलपिक खेलों के स्वर्ण पदकधारी भारोत्तोलक जेरेमी लालिरनुगा, उभरती हुई टेनिस खिलाड़ी महक जैन और स्टार तैराक श्रीहरि नटराज भाग लेंगे। ये खिलाड़ी 18 विभिन्न स्पर्धाओं में शिरकत करेंगे जिसमें से छह टीम स्पर्धाएं हैं।


Study Mass Comm