Saturday , 28 November 2020
Home >> Breaking News >> केजरीवाल की पार्टी ने नहीं दिया लोकसभा चुनाव का हिसाब, चुनाव आयोग ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

केजरीवाल की पार्टी ने नहीं दिया लोकसभा चुनाव का हिसाब, चुनाव आयोग ने जारी किया कारण बताओ नोटिस


Arvind-Kejriwal
नई दिल्ली,(एजेंसी) 19 मार्च । पिछले लोकसभा चुनाव में खर्च का हिसाब नहीं देने पर चुनाव आयोग अरविंद केजरीवाल की पार्टी सहित छह अन्य दलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने इन पार्टियों को पार्टी की मान्यता रद्द करने की भी चेतावनी दी है। जिन दलों को पहले भेजे गए दो रिमांइडर का जवाब नहीं मिलने के बाद चुनाव आयोग ने यह निर्णय किया। चुनाव आयोग ने पहले इन दलों को पिछले वर्ष 22 अक्तूबर और 28 नवम्बर को रिमाइंडर भेजे थे।

आम आदमी पार्टी समेत जिन छह दलों को नोटिस जारी किया गया है उनमें पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), केरल कांग्रेस (एम), नेशनल पीपुल पार्टी ऑफ मणिपुर और हरियाणा जनहित कांग्रेस (बीएल) शामिल हैं। आयोग ने इन दलों को आदेश का अनुपालन करने के लिए 20 दिनों का अंतिम समय दिया है।

चुनाव आयोग ने इन दलों के खिलाफ चुनाव चिह्न (आरक्षण एवं आवंटन) नियम की धारा 16 (ए) लगाई है, जिसके तहत आयोग को नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल की मान्यता को रद्द करने या समाप्त करने का अधिकार है।

क्या है नियम
चुनाव में हिस्सा लेने वाली पार्टियों को 90 दिन के अंदर चुनाव आयोग के पास खर्च का हिसाब देना होता है। अगर पार्टियां ऐसा नहीं करतीं तो उनका चुनाव चिह्न एवं मान्यता खत्म हो जाती है।


Check Also

जम्‍मू-कश्‍मीर DDC चुनाव : बीजेपी का हौसला बुलंद

जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के पहले चरण की 43 सीटों पर मतदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *