Monday , 21 January 2019
खास खबर
Home >> राज्य >> दिल्ली >> प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर दो हजार लोगों से 3 करोड़ ठगे, चार ऐड एजेंसियों को भी लगाया चूना

प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर दो हजार लोगों से 3 करोड़ ठगे, चार ऐड एजेंसियों को भी लगाया चूना


क्राइम ब्रांच की नारकोटिक्स सेल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर दो हजार गरीब लोगों से तीन करोड़ रुपये ठगने वाले आरोपी को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान राजिंदर कुमार त्रिपाठी (57) निवासी फरीदाबाद के रूप में हुई है। एडिशनल कमिश्नर क्राइम डॉ.अजित कुमार ने बताया कि आरोपी ने दो हजार गरीब लोगों से तीन करोड़ रुपये की ठगी की है।

वेबसाइट पर प्रधानमंत्री की फोटो लगा रखी थी

आरोपी ने नेहरू पैलेस में नेशनल हाउसिंग डेवलेपमेंट ऑर्गनाइजेशन नाम से अवैध एनजीओ खोल रखा था। उसने एक फर्जी वेबसाइट भी बना रखी थी, जिस पर प्रधानमंत्री की फोटो लगा रखी थी। वह लोगों को सस्ते मकान देने के बहाने जाल में फंसाता था, मगर गरीब लोगों से पैसे लेने के बाद उन्हें मकान नहीं देता था। आरोपी ने आवास योजना के नाम पर चार विज्ञापन कंपनियों से एक करोड़ भी ठगे थे। आरोपी के खिलाफ तीन मामले क्राइम ब्रांच ने दर्ज किए थे।

दिल्ली में एनजीओ खोला

आरोपी राजिंदर ने साल 1989 में गोरखपुर में निजी कंपनी में नौकरी की। वहां से लौटने के बाद उसने दिल्ली में एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स वेलफेयर ऑर्गनाइजेशन नाम से एनजीओ खोला। उसने साल 2004 में पूरे भारत में एक माइक्रो क्रेडिट योजना पेश की। इस योजना के तहते ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को ऋण देने के बहाने ठगा। साल 2004 में उस पर थाना हौजखास में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया था। 


Study Mass Comm