Home >> Exclusive News >> साल के पहले दिन मंत्री दिखाएंगे डबल डेकर ट्रेन को झंडी

साल के पहले दिन मंत्री दिखाएंगे डबल डेकर ट्रेन को झंडी


19_03_2015-ddtrain
लखनऊ,(एजेंसी) 19 मार्च । डबल डेकर ट्रेन को गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा नवरात्र के पहले दिन 21 मार्च की सुबह 10.30 बजे लखनऊ जंक्शन से झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने इसको लेकर पूरी तैयारियां शुरू कर दी है। 19 मार्च को डबल डेकर का किराया, ट्रेन नंबर, चलने का समय व डबल डेकर कब नियमित होगी जानकारी रेल प्रशासन देगा। रेलवे मंत्रालय से आदेश आने के बाद डबल डेकर के संचालन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। आज सभी शाखा अधिकारियों की बैठक डीआरएम ने बुलाई है।

मई 2014 से गोमती नगर स्टेशन पर खड़ी डबल डेकर का संचालन सप्ताह में तीन दिन किया जाएगा। इसको लेकर यांत्रिक विभाग के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। गोमती एक्सप्रेस की तरह डबल डेकर को भी चलाया जाएगा। डबल डेकर सुबह 5.30 बजे से छह बजे के बीच लखनऊ जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनल के लिए चलेगी। इस ट्रेन के चलने से एक हजार से अधिक यात्रियों को राहत मिलेगी। लखनऊ से स्वर्ण शताब्दी के बाद डबल डेकर पहली ट्रेन होगी जिसमें लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगे होंगे।

लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली डबल डेकर का संचालन आनंद विहार स्टेशन से दोपहर दो बजे के आसपास होगा। आनंद विहार में ट्रेन की साफ सफाई के बाद इसका संचालन किया जाएगा। यह ट्रेन रात 10 बजे तक लखनऊ में होगी। यानी यात्री इस ट्रेन से सुबह जा सकेंगे और गोमती एक्सप्रेस की तरह उसी दिन इससे वापस लखनऊ आ सकेगा। लखनऊ आने पर रात में ही ट्रेन की धुलाई व साफ सफाई की जाएगी।

पूर्वोत्तर रेलवे अधिकारियों ने बताया कि स्वर्ण शताब्दी की तर्ज पर डबल डेकर के कोच में थोड़ी जगह कम होगी। इसके अलावा डबल डेकर कोच में यात्रियों के बैठने की क्षमता अधिक होती है। स्वर्ण शताब्दी के चेयर कार कोच में 78 यात्री बैठ सकते हैं जबकि डबल डेकर में 120 यात्री बैठ सकते हैं। डबल डेकर का रूट भी स्वर्ण शताब्दी की तर्ज पर होगा।

लखनऊ मंडल के डीआरएम अनूप कुमार ने बताया कि आदेश आने के बाद डबल डेकर के संचालन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। किराया, ट्रेन नंबर, नियमित संचालन तिथि व अन्य जानकारियों पर 19 मार्च को निर्णय कर लिया जाएगा।

इन ट्रेनों को दिखाई जा सकती झंडी
रेल बजट में घोषित तीन ट्रेनों का झंडी पूर्वोत्तर रेलवे 24 मार्च को दिखा सकता है। यह ट्रेनें गोरखपुर पुणे एक्सप्रेस साप्ताहिक (15029/15030), गोरखपुर आनंद विहार टर्मिनल (15057/15058) व गोरखपुर नौतनवां पैसेंजर (55069/55070) को झंडी दिखाई जाएगी।


Check Also

दुखद : बस्ती-गोरखपुर मंडल में कोरोना के मरीजों की मौत का ग्राफ बढ़ता चला जा रहा

बस्ती-गोरखपुर मंडल में मार्च से एक दिसंबर तक 751 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *