Home >> In The News >> जीत का शतक पूरा करने वाले दुनिया के तीसरे कप्तान बने धोनी

जीत का शतक पूरा करने वाले दुनिया के तीसरे कप्तान बने धोनी


69432-dh-1425
मेलबर्न,(एजेंसी) 20 मार्च । भारत की आज यहां आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश पर 109 रन की जीत के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तान के रूप में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में जीत का शतक भी पूरा किया। यह कारनामा करने वाले वह दुनिया के तीसरे कप्तान हैं।

भारत ने धोनी की अगुवाई में अब तक 177 मैच खेले हैं जिसमें से 100 मैचों में उसे जीत जबकि 62 मैचों में हार मिली है। चार मैच ड्रा रहे और 11 मैचों का परिणाम नहीं निकला है। धोनी से पहले आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और एलन बोर्डर ने कप्तान के रूप में 100 से अधिक मैंचों में जीत दर्ज की थी। पोंटिंग ने 230 वनडे में टीम की अगुवाई की जिनमें से 165 मैचों में उन्हें जीत मिली। बोर्डर के नेतृत्व में उनकी टीम ने जो 178 मैच खेले उनमें से वह 107 में जीत दर्ज करने में सफल रही थी।

विश्व कप में धोनी ने कप्तान के रूप में 14वीं जीत दर्ज की और इस तरह से पाकिस्तान के इमरान खान की बराबरी की। विश्व कप में कप्तान के रूप में सर्वाधिक 26 जीत पोंटिंग ने दर्ज की हैं। उनके बाद स्टीफन फ्लेमिंग (16 ) और क्लाइव लायड (15 ) का नंबर आता है। मौजूदा चैंपियन भारत की यह वर्तमान टूर्नामेंट में लगातार सातवीं और विश्व कप में लगातार 11वीं जीत है। उसने अब तक सातों मैचों में विरोधी टीम के सभी विकेट हासिल किये। यह कारनामा करने वाली वह दुनिया की पहली टीम भी बन गयी है।


Check Also

NDA के सभी दल मिलकर आत्मनिर्भर, आत्मविश्वासी बिहार के निर्माण में जुटे हैं : PM मोदी

केंद्र सरकार ने स्वामित्व योजना की शुरुआत की है। इस योजना में सब कुछ टेक्नोलॉजी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *