Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> कुछ हट के >> जीव के लिए संबंध बनाना होता है मौत को बुलावा..

जीव के लिए संबंध बनाना होता है मौत को बुलावा..


दुनिया में कई तरह के जीव हैं और सभी जीव को शारीरिक संबंध बनाने की जरूरत पड़ती है. इंसान हो या फॉर कोई जानकारी इसी के द्वारा वो अपनी पीढ़ी बढ़ाते हैं. इंसानों और जानवरो में जीवन आगे बढ़ाने की क्रिया चली आ रही हैं। ये  बेहद ही साधारण तरीके से ऐसा करते हैं। लेकिन आज हम ऐसे ही एक जीव के बारे में बात करने जा रहे हैं। इस जीव के मादा के साथ संबंध बनाते ही ये मर जाता है। जी हाँ, कुछ जानवर ऐसे हैं जो अपने शारीरिक संबंध के बाद ही मर जाते हैं. अब ऐसा क्यों होता है इसके बारे में आपको बता देते हैं और कौनसा जीव है जो मर जाता है.

* नर मधुमक्खी : नर मधुमक्खी एक ऐसा जीव है जो मादा मधुमक्खी के साथ संबंध बनाते समय मर जाता है। विज्ञान की मानें तो ऐसा रानी मधुमक्खी से संबंध बनाते समय नर मधुमक्खी का लिंग मादा के अंदर ही फट जाता है जिसके कारण नर की मृत्यु हो जाती है। यानि संबंध बनाने के बाद वो जीव जिन्दा ही नहीं रहता है लेकिन वो अपनी पीढ़ी को बढ़ाने का काम कर जाता है. 

* केवल मादा मधुमखी ही मारती है डंक : इस बारे में ब्रिटेन के बंबलबी कंजर्वेशन ट्रस्ट के रिचर्ड कोमोंट कहते हैं कि किसी भी प्रजाति की नर मक्खी डंक नहीं मारती। ज्यादातर प्रजातियों की मक्खियां डंक नहीं मारती केवल मादा मधुमक्खी ही ऐसा कर सकती है। यानि ये दो जीव ऐसे हैं जो अपने आप में अजीब हैं. इनके बारे में आपको भी नहीं पता होगा.


Study Mass Comm