Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> Walk the Talk >> Chrome OS 72 अपडेट के साथ Google ने टचस्क्रीन डिवाइसेज के लिए क्रोम ब्राउजर को ऑप्टिमाइज किया

Chrome OS 72 अपडेट के साथ Google ने टचस्क्रीन डिवाइसेज के लिए क्रोम ब्राउजर को ऑप्टिमाइज किया


 Google ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम Chrome OS 72 में अपडेट जारी किया है। इस अपडेट में बग फिक्स, सिक्योरिटी अपडेट्स और कुछ नए फीचर्स दिए गए हैं। नए फीचर्स के तहत एंड्रॉइड ऐप्स जैसे माइक्रएसडी कार्ड और यूएसबी ड्राइव्स के लिए एक्सर्टनल एक्सेस मौजूद है। इसके अलावा क्रोम साइट्स के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर मोड भी दिया गया है। Chrome OS 72 अपडेट के साथ Google ने टचस्क्रीन डिवाइसेज (टैबलेट मोड) के लिए क्रोम ब्राउजर को ऑप्टिमाइज किया है। साथ ही एंड्रॉइड ऐप्स के लिए ऐप शॉर्टकट भी एड किए हैं। इन्हें लॉन्चर में अब सर्च किया जा सकता है।

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि यूजर्स को ऐप शॉर्टकट को ढूंढने के लिए उस एंड्रॉइड ऐप पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। स्क्रीन रीडर के साथ हमने ChromeVox पेज में एक सेटिंग एड की है जो माउज कर्सर के नीचे दी गई किसी भी चीज को रीड कर सकती है। इसके अलावा Chrome 72 को Google Drive में सेव करने के लिए बैकअप और सिंक को अनुमित देती हैं। कंपनी ने बताया कि यह अपडेट सिस्टम्स में अगले कुछ दिनों में आना शुरू हो जाएगा।

सिक्योरिटी इम्प्रूवमेंट्स के बीच, Chrome OS के नेटवर्क मैनेजर को सैंडबॉक्स में रखा गया है। यह अब से रूट यूजर की तरह सिस्टम में काम नहीं करेगा। Google की तरफ से दिया गया है यह अपडेट 72.0.3626.97 (Platform version: 11316.123.0, 11316.123.1) के अंतर्गत आता है।

जानें Chrome 72 (डेक्सटॉप) के बारे में:

Chrome 72 के तहत डेस्कटॉप यूजर्स को डेस्कटॉप ब्राउंजर पर क्रोमकास्ट डोंगल को सेटअप करने की क्षमता दी गई है। इससे पहले यूजर्स को डोंगल सेटअप करने के लिए chrome://cast पर जाना पड़ता था। लेकिन नए अपडेट के तहत ऐसा कर दिया गया है। हालांकि, यह सिर्फ सेटिंग प्रोसेस के लिए बदलाव किया गया है।

सेटिंग्स मेन्यू को ऑटोफिल सपोर्ट भी दिया गया है। वहीं, People सेक्शन में एक शॉर्टकट भी मौजूद है जो गूगल अकाउंट सेटिंग्स को डायरेक्टली ओपन कर देता है। सिक्योरिटी के लिहाज से Chrome 72 में वेब ऑथेंटिकेशन API इम्प्रूवरमेंट्स किए गए हैं। यह यूजर्स को साइन इन करने के लिए सिक्योरिटी की, ब्लूटूथ यू2एफ की या अन्य सिक्योरिटी प्रोसेस की अनुमति देता है। विंडोज यूजर ब्राउइज में Hello को टू-फैक्टर वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे। वहीं, Mac यूजर्स के लिए Chrome 72 में एक्सटर्नल ऑथेंटिकेशन डिवाइस का सपोर्ट मिलता है। आपको बता दें कि Chrome 72 पेज लोड होने के दौरान पॉप-अप को ब्लॉक कर देते हैं।


Study Mass Comm