Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> Walk the Talk >> अगर आप Techy Person हैं और आपसे पिछले हफ्ते की कुछ बड़ी खबरें छूट गई हैं तो यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी

अगर आप Techy Person हैं और आपसे पिछले हफ्ते की कुछ बड़ी खबरें छूट गई हैं तो यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी


तकनीकी जगत में पिछले हफ्ते काफी कुछ हुआ है। स्मार्टफोन लॉन्च से लेकर Whatsapp के नए फीचर्स तक यूजर्स के लिए काफी कुछ पेश किया गया है। इसमें यूजर्स द्वारा बेसब्री से किए जा रहे Moto G7 सीरीज के लॉन्च से Samsung के स्मार्टफोन्स में हुई कटौती तक काफी कुछ शामिल हैं। इस पोस्ट में हम आपको पिछले हफ्ते तकनीकी जगत में हुई हलचल की जानकारी दे रहे हैं। अगर आप Techy Person हैं और आपसे पिछले हफ्ते की कुछ बड़ी खबरें छूट गई हैं तो यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी। 

Xiaomi Redmi सीरीज के नए स्मार्टफोन्स की लीक हुई जानकारी:

चीन की कंपनी Xiaomi जल्द ही अपने नए स्मार्टफोन्स लॉन्च कर सकती है। इस दौरान Redmi Note 7, Redmi Note 7 Pro और Redmi Go को मार्केट में उतारा जाएगा। हालांकि, एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, Redmi Note 7 को भारत में कुछ समय बाद लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल इसकी लॉन्चिंग की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। Xiaomi इंडिया के ग्लोबल वीपी और एमडी मनु कुमार जैन कुछ चुनिंदा Mi फैन्स से स्मार्टफोन का फीडबैक ले रहे हैं। आपको बता दें कि यह फोन Samsung की Galaxy M सीरीज को कड़ी टक्कर देगा।

Samsung Galaxy M20 और Galaxy M10 की पहली सेल:

Samsung Galaxy M20 और Galaxy M10 की पहली सेल 5 फरवरी को आयोजित की गई थी। पहली ही सेल में इन फोन्स को इतना अच्छा रिस्पॉन्स मिला कि सेल शुरू होने के कुछ ही देर में ये फोन्स आउट ऑफ स्टॉक हो गए। इसके बाद दूसरी सेल 7 फरवरी को आयोजित की गई थी। वहीं, अब तीसरी सेल 12 फरवरी को होगी। 

Samsung के इन फोन्स पर हुई कटौती:

Galaxy A9: Samsung ने 2 महीने पहले अपना पहला चार कैमरा वाला हैंडसेट Galaxy A9 लॉन्च किया था। लॉन्च के समय इसकी शुरुआती कीमत 36,990 रुपये थी। इस फोन को लॉन्च हुए 2 महीने हो चुके हैं। अब तक इस फोन की कीमत को दो बार कम किया जा चुका है। Galaxy A9 को भारत में अब 30,990 रुपये में खरीदा जा सकेगा। इस बार फोन की कीमत को 3,000 रुपये कम किया गया है। यह कटौती फोन के दोनों वेरिएंट पर हुई है। इससे पहले भी Galaxy A9 की कीमत को 3,000 रुपये कम किया गया था। लॉन्च से अब तक इस फोन की कीमत को 6,000 रुपये कम किया जा चुका है।

Galaxy S9+: मुंबई के मशहूर टेलिकॉम रिटेलर Mahesh Telecom ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि Galaxy S9+ के तीनों वेरिएंट्स की कीमत को कम किया गया है। इसके 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 57,900 रुपये में खरीद जा सकता है। वहीं, 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 61,900 रुपये और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 65,900 रुपये में खरीद जा सकेगा। हालांकि, Samsung की आधिकारिक वेबसाइट पर यह फोन नई कीमत में लिस्ट किए जा चुके हैं। 

Moto G7 सीरीज लॉन्च:

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Motorola ने अपनी नई Moto G7 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। इस सीरीज के तहत Moto G7, Moto G7 Plus, Moto G7 Play और Moto G7 Power स्मार्टफोन्स पेश किए गए हैं। ये सभी स्मार्टफोन्स दमदार बैटरी के साथ आते हैं। Motorola के मुताबिक, इन फोन्स की बिक्री सबसे पहले ब्राजील और मैक्सिको में शुरू की जाएगी। इसके बाद ही इन हैंडसेट्स को भारत में लॉन्च किया जाएगा। इनकी कीमत 199 डॉलर यानी करीब 14,200 रुपये से शुरू है।

Oppo K1 लॉन्च:

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Oppo ने भारत में आखिरकार K1 हैंडसेट लॉन्च कर दिया है। इस फोन की खासियत इसका इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, ड्यूल रियर कैमरा, वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले, 25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और 4 जीबी रैम है। इस फोन को बजट कीमत में लॉन्च किया गया है। इस फोन की भारत में कीमत 16,990 रुपये है। यह इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत है।

Nokia के स्मार्टफोन्स लॉन्च:

HMD Global ने अपने Nokia 5.1 Plus के हाई-एंड वेरिएंट लॉन्च कर दिए हैं। इस फोन को पहले 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया था। अब इसे 4 जीबी और 6 जीबी रैम वेरिएंट में भी लॉन्च कर दिया गया है। इन रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज विकल्प दिया जाएगा। इस फोन को 7 फरवरी से नोकिया की वेबसाइट से खरीद जा सकेगा। इसके अलावा 12 फरवरी से इसे चुनिंदा रिटेल स्टोर्स से भी खरीदा जा सकेगा। 

WhatsApp नए फीचर्स:

WhatsApp ने अपने iOS प्लेटफॉर्म पर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का सपोर्ट दे दिया है। यह यूजर को Face ID य Touch ID के जरिए ऐप लॉक करने की अनुमति देगा। हालांकि, यह फीचर प्रति चैट आधार पर काम नहीं करेगी। इस फीचर को इनेबल करने से यूजर्स के निजी WhatsApp मैसेजेज को Face ID य Touch ID के जरिए लॉक किया जा सकेगा। यह फीचर WhatsApp के 2.19.20 वर्जन के साथ रोलआउट किया गया है।

WhatsApp ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है। इसके तहत स्टीकर्स के पूरे पैक में से यूजर्स एक सिंगल स्टीकर डाउनलोड कर पाएंगे। हालांकि, यह अभी एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.19.33 के लिए ही उपलब्ध है। इससे पहले तक WhatsApp यूजर्स को एक स्टीकर के चलते पूरा पैक डाउनलोड करना होता था। लेकिन अब नए अपडेट के साथ यूजर्स को पूरे पैक में से एक स्टीकर को डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी। 


Study Mass Comm