Wednesday , 21 October 2020
Home >> Breaking News >> ब्रेक फेल होने से रायबरेली रेल हादसा होने की आशंका

ब्रेक फेल होने से रायबरेली रेल हादसा होने की आशंका


download (1)
नई दिल्ली ,(एजेंसी) 21 मार्च । रायबरेली में हुए रेल हादसे का कारण ब्रेक फेल होना बताया जा रहा है। हालांकि रेलवे का कहना है कि पहली नजर में ट्रेन का पटरी से उतरने का कारण इंजन चालक द्वारा सिग्नल पार कर जाना लगता है।

सूत्रों ने कहा कि ऐसा लगता है कि चालक ने ब्रेक लगाए लेकिन ट्रेन नहीं रूकी जिससे आशंका है कि ब्रेक फेल हो गये थे। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस घटना की जांच उत्तरी क्षेत्र के रेलवे सुरक्षा आयुक्त से कराने के आदेश दिये।

सूत्रों ने कहा, ‘हादसे का मुख्य कारण जांच के बाद ही पता चलेगा, लेकिन ऐसा लगता है कि चालक ने संभवत: ब्रेक लगाए लेकिन वह ट्रेन नहीं रोक सका।’ उन्होंने कहा कि आशंका है कि दुर्घटनाग्रस्त देहरादून-वाराणसी एक्सप्रेस के इंजन और डिब्बों के बीच का ब्रेक पाइप टूट गया जिससे ट्रेन के ब्रेक फेल हो गये।

ट्रेन को शुक्रवार सुबह नौ बजकर 10 मिनट पर बछरावां स्टेशन पर रूकना था लेकिन वह नहीं रूकी और बालू के ढेर पर चढ़ गई जिससे इंजन तथा चार डिब्बे पटरी से उतर गये और कई यात्रियों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गये।

सूत्रों ने कहा कि सीआरएस द्वारा जांच में इंजन के पटरी से उतरने का कारण पता चलेगा लेकिन ऐसा लगता है कि इंजन और डिब्बों के बीच का ब्रेक पाइप टूटने से ब्रेक फेल हुए। पहले डिब्बे में यात्रा करने वाले और स्टेशन पर ट्रेन से बाहर कूदने वाले एक चश्मदीद ने कहा कि उसने चालक तथा गार्ड को दरवाजे से इशारा कर हालात समझाने की जी तोड़ कोशिश करते देखा।


Check Also

दिल्ली के लोगों की बढ़ी मुश्किलें, तेज हुई जहरीली हवाएं

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अचानक से बढ़ गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *