Wednesday , 28 October 2020
Home >> Breaking News >> संसद के बजट सत्र का पहला चरण सम्पन्न, 20 अप्रैल से शुरू होगा दूसरा चरण

संसद के बजट सत्र का पहला चरण सम्पन्न, 20 अप्रैल से शुरू होगा दूसरा चरण


69550-parl
नई दिल्ली ,(एजेंसी) 21 मार्च । संसद के बजट सत्र का पहला चरण शुक्रवार को सम्पन्न हो गया। शनिवार से महीने भर के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण 20 अप्रैल से शुरू होगा जो आठ मई तक चलेगा।

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के साथ 23 फरवरी को इस सत्र की शुरूआत हुई थी। इस सत्र में 26 फरवरी को रेल बजट और 28 फरवरी को आम बजट पेश किया गया जबकि 27 फरवरी को आर्थिक समीक्षा पेश की गई।

बजट सत्र के पहले चरण में जहां रेल बजट और आम बजट पर चर्चा की गई और अनुदानों की मांगों और उससे संबंधित विनियोग विधेयकों को मंजूरी दी गई। इसके अलावा दोनों सदनों में कई महत्वपूर्ण विधेयकों को भी पारित किया गया जिनमें अध्यादेशों का स्थान लेने वाले कोयला विधेयक और खान एवं खनिज विधेयक प्रमुख है।

राज्यसभा में कोयला विधेयक और खान एवं खनिज विधेयकों पर दो प्रवर समितियां गठित की गई और उन्होंने महज एक सप्ताह के अंदर अपनी रिपोर्ट सदन में पेश की जिसके बाद सदन ने इन विधेयकों को अपनी मंजूरी दी।

इसके अलावा बीमा में विदेशी निवेश को 26 से बढाकर 49 फीसदी करने, र्ई रिक्शा से संबंधित मोटरयान संशोधन विधेयक और आंध्र प्रदेश पुनर्गठन संशोधन विधेयक को भी दोनों सदनों की मंजूरी मिली। विवादास्पद भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक को लोकसभा ने अपनी मंजूरी दी और बहु प्रतीक्षित कालेधन से संबंधित एक विधेयक को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को लोकसभा में पेश किया।


Check Also

बिहार चुनाव: इस बूथ पर दो घंटे में पड़े महज दो वोट, ग्रामीणों को समझाने में जुटे अधिकारी

बिहार में प्रथम चरण के मतदान के दौरान कैमूर की मोहनिया विधानसभा में लोगों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *