Wednesday , 21 October 2020
Home >> In The News >> यमन में की शिया मस्जिदों पर हमला, 142 लोगों की मौत

यमन में की शिया मस्जिदों पर हमला, 142 लोगों की मौत


1426920382-9757
सना,(एजेंसी) 21 मार्च । विद्रोहियों के नियंत्रण वाली यमन की राजधानी सना में शुक्रवार को नमाज के दौरान मस्जिदों को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती हमलों में 142 लोगों की मौत और 351 से अधिक नमाजी जख्‍मी हो गए हैं। इस्लामिक स्टेट की सना स्थित एक शाखा ने इन जघन्य हमलों की जिम्मेदारी ली है। इससे पहले आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने ट्विटर के जरिए इन हमलों पर खुशी का इजहार किया था।

भारी अस्थिरता और जातीय आधार पर टकराव के बीच ये हमले हुए हैं। इससे एक दिन पहले ही अदन में राष्ट्रपति अब्दुर रब मंसूर हदी के समर्थकों और हुती शिया मिलिशिया के सदस्यों के बीच छड़प हुई थी। जिन दो मस्जिदों पर पर महला हुआ इन दोनों का उपयोग शिया विद्रोहियों के समर्थक करते हैं। इन शिया विद्रोहियों को हुती के नाम से जाना जाता है। इन्होंने गत वर्ष सना पर कब्जा कर लिया था।

सना में तीन आत्मघाती हमले हुए। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने दक्षिणी सना की बद्र मस्जिद के भीतर विस्फोट किया जबकि दूसरे ने विस्फोट से उन लोगों को निशाना बनाया जो पहले विस्फोट के बाद भाग रहे थे। तीसरे आत्मघाती हमले में उत्तरी सना के अल.हशाहुशा मस्जिद को निशाना बनाया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय की अभियान समिति के सदस्य नशवान अल आतब ने बताया कि 142 लोग मारे गए हैं और कम से कम 351 घायल हैं। हुथी मिलीशिया के अल मसिरा टेलीविजन ने कहा कि राजधानी के अस्पतालों ने रक्तदान के लिए तत्काल अपील की है।


Check Also

कोविड-19 का टीका बनाने में भारत के अनुसंधान एवं निर्माण कार्य अहम भूमिका निभाएंगे : बिल गेट्स

दुनिया के जाने माने उद्योगपति एवं परमार्थ कार्यों से जुड़े अरबपति बिल गेट्स को कोरोना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *