Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> कुछ हट के >> जगह साइकिल से ऑफिस जाने पर मिलते हैं एक्स्ट्रा पैसे, वजह हैरान कर देगी

जगह साइकिल से ऑफिस जाने पर मिलते हैं एक्स्ट्रा पैसे, वजह हैरान कर देगी


साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है इस बात से तो आप वाकिफ होंगे ही और साथ ही इससे प्रदुषण भी नहीं होता है. वैसे आज के समय में लोग आमतौर पर साइकिल की जगह गाड़ी से ऑफिस जाना पसंद करते हैं क्योकि इससे समय की बचत होती है लेकिन यह जल्दी ऑफिस भी तो पंहुचा देती हैं. लेकिन हम आपको आज एक ऐसी देश के बारे में बता रहे है जहां लोगों को साइकिलिंग का इस्तेमाल करने के लिए सरकार पैसे देती है.

जी हां… यह देश के नीदरलैंड्स जहां की पहल काबिले तारीफ है. इस देश के अधिकतर लोग दफ्तर जाने के लिए कार या बाइक से ज्यादा साइकिल को प्राथमिकता देते हैं. कहा जा रहा है कि नीदरलैंड्स में लोगों से ज्यादा संख्या में साइकिलें हैं. खास बात तो यह है कि यहां पर साइकिल चलाकर दफ्तर जाने वाले लोगों को टैक्स फ्री 16 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से मिलते हैं. यहां की सरकार भी अपने सभी नागरिकों को साइकिल चलाने के लिए पहले से ही प्रेरित करती रही है.

साइकिल को बढ़ावा देने के लिए यहां की सरकार ने एक और कदम बढ़ाते हुए घोषणा की है कि साइकिल चलाकर आफिस आने वालों को टैक्स फ्री राशि दी जाएगी और यह छूट उस कंपनी की तरफ से मिलेगी, जहां पर व्यक्ति काम करता है. सरकार की इस पहल के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति साइकिल चलाकर ऑफिस जाता है तो उसे प्रतिकिलोमीटर 0.22 डॉलर (करीब 16 रुपए) दिए जाएंगे और यह राशि केवल दफ्तर आने के लिए ही दिया जाएगा. किसी भी पर्सनल काम के लिए यह भुगतान नहीं होगा.


Study Mass Comm