Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> कुछ हट के >> आखिर क्यों पेड़ों पर सफेद रंग किया जाता है? आप भी जानिए वजह

आखिर क्यों पेड़ों पर सफेद रंग किया जाता है? आप भी जानिए वजह


आज तक आप भी जब कई बार घूमने गए होंगे तो आपने सडकों के किनारे पेड़ लगे हुए देखे होंगे. वैसे जितने ज्यादा पेड़ हो उतना ज्यादा अच्छा रहता है क्योकि यदि पेड़ नहीं होंगे तो हमारे जीवन भी संभव नहीं होगा क्योकि पेड़ से ही हमें ऑक्सीजन मिलता है जिसके जरिए हम सांस लेते हैं. सडको के आस-पास या खुले वातावरण में ज्यादातर पेड़ लगाए जाते है जिससे कि आपको फ्रेश हवा मिल सके.

लेकिन जब आप कही घूमने जाते हो तब आप अक्सर देखते होगे की कुछ पेड़ो पर सफेद रंग किया जाता है. यह देखने के बाद आपने कई बार यह सोचा होगा कि आखिर पेड़ पर सफ़ेद रंग ही क्यों किया जाता है. यदि आपको आज तक इसका जवाब न मिल हो तो फिक्र मत कीजिए क्योकि हम आपको आज इसका जवाब दें रहे हैं. दरअसल पेड़ो पर रंग करने का मतलब है कि ये पेड़ सरकार की प्रॉपर्टी है और वन विभाग इसका अच्छे से ध्यान रख रहा है. जी हां… साथ ही पेड़ पर सफ़ेद रंग करने का यह मकसद रहता है कि इस पेड़ को सरकार की इजाजत के बिना आप नही काट सकते भले ही पेड़ आपके घर में क्यो ना हो.

इतना ही नहीं पेड़ पर सफ़ेद रंग इसलिए भी किया जाता क्योकि सफेद रंग अंधेरे मे अधिक दिखाई देता है और ऐसे में रात में हादसा होने से बच सकता है. साथ ही पेड़ों पर रंग करने से पेड़ो में दीमक और अन्य जीव जंतु नही आते और इस वजह से ही पेड़ लंबे समय तक खड़े रहते है. सफ़ेद रंग रंग शांति का प्रतीक है और यह आंखो से देखने के ठंडक महसूस करवाता है. इसे लिए पेड़ो पर ज्यादातर सफेद रंग किया जाता है.


Study Mass Comm