Home >> Breaking News >> ICC क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2015 का दूसरा सेमीफाइनल: टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया 95 रनों से जीतकर फाइनल में

ICC क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2015 का दूसरा सेमीफाइनल: टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया 95 रनों से जीतकर फाइनल में


70179-dh-js
सिडनी,(एजेंसी) 26 मार्च । भारतीय टीम का लगातार दूसरा विश्व कप जीतने का सपना तोड़कर आस्ट्रेलिया ने दूसरे सेमीफाइनल में उसे 95 रन से करारी शिकस्त देकर फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना सह मेजबान न्यूजीलैंड से होगा।

स्टीवन स्मिथ के शतकीय प्रहार की मदद से चार बार के चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 328 रन बनाये। जवाब में भारतीय टीम 46.5 ओवर में 233 रन पर ढेर हो गयी। अब तक फार्म में चल रहे भारतीय गेंदबाजों का सिक्का इस मैच में नहीं चला । इस टूर्नामेंट में पहली बार भारतीय गेंदबाज विरोधी टीम के पूरे दस विकेट नहीं चटका सके और काफी महंगे साबित हुए ।

वहीं बल्लेबाजी में विराट कोहली एंड कंपनी ने भी निराश किया । कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिर में 65 गेंद पर 65 रन बनाकर अकेले किला लड़ाने की कोशिश की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी । विश्व कप सेमीफाइनल में 300 से अधिक का स्कोर बनाने वाली आस्ट्रेलिया पहली टीम बनी और यह भी दूसरी बार होगा कि कोई मेजबान देश खिताब जीतेगा । इससे पहले भारत ने 2011 में अपनी मेजबानी में हुए विश्व कप में खिताबी जीत दर्ज की थी ।

आस्ट्रेलिया के लिये स्मिथ ने सिर्फ 93 गेंद में 11 चौकों और दो छक्कों के साथ 105 रन बनाये । आरोन फिंच ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 111 गेंद में 81 रन बनाये जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल था । उन्होंने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिये 31 ओवरों में 182 रन जोड़े ।

इससे पहले स्टीवन स्मिथ की शानदार शतकीय पारी से आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आज सात विकेट पर 328 रन बनाये । इस विश्व कप में भारत के खिलाफ किसी भी टीम का यह सर्वोच्च स्कोर है । विश्व कप सेमीफाइनल में 300 से अधिक का स्कोर बनाने वाली आस्ट्रेलिया पहली टीम बन गई।

इस टूर्नामेंट में पहली बार भारतीय गेंदबाज विरोधी टीम के पूरे दस विकेट नहीं चटका सके । टास जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाली मेजबान टीम ने 300 से अधिक का स्कोर बना डाला । स्मिथ ने सिर्फ 93 गेंद में 11 चौकों और दो छक्कों के साथ 105 रन बनाये । आरोन फिंच ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 111 गेंद में 81 रन बनाये जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल था । उन्होंने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिये 31 ओवरों में 182 रन जोड़े ।
Cricket WCup Australia India
बाद में मिशेल जानसन ने सिर्फ नौ गेंद में चार चौकों और एक छक्के के साथ 27 रन बनाकर टीम को 320 के पार पहुंचाया । भारतीय तेज गेंदबाज पहली बार काफी महंगे साबित हुए । उमेश यादव ने नौ ओवर में चार विकेट लिये लेकिन 72 रन दे डाले । मोहम्मद शमी ने दस ओवर में 68 रन दिये और उन्हें विकेट नहीं मिली जबकि मोहित शर्मा ने 10 ओवर में 75 रन देकर दो विकेट चटकाये । आर अश्विन ने 10 ओवर में 42 रन दिये और ग्लेन मैक्सवेल का कीमती विकेट लिया । इसी विकेट के चलते भारत ने आस्ट्रेलिया को 350 के करीब पहुंचने से रोक दिया ।

आस्ट्रेलियाई पारी का आकर्षण स्मिथ की बल्लेबाजी रही । उसने 10वें ओवर में उमेश यादव को चार चौके जड़े । उमेश ने पांच ओवरों के पहले स्पैल में 39 रन दे डाले । पहला चौका स्मिथ ने कवर ड्राइव के जरिये लगाया जबकि बाकी तीन चौके पूल शाट पर लगे । एससीजी पर भारतीय समर्थक इतनी तादाद में थे कि पूरा मैदान नीले सागर में डूबा नजर आ रहा था । इनमें आस्ट्रेलियाई दर्शक स्मिथ के शाट्स पर ‘ कम आन ऑसी कम आन’ गाते सुनाई दे रहे थे तो भारतीय प्रशंसक ‘जीतेगा भई जीतेगा ’ के नारे लगा रहे थे ।

वार्नर के जल्दी आउट होने के बाद फिंच और स्मिथ ने मिलकर आस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढाया । फिंच ने सिंगल्स लिये तो स्मिथ ने ढीली गेंदों को नसीहत दी । स्मिथ के जाने के बाद मैक्सवेल ने शानदार शुरूआत की लेकिन अश्विन की चतुराई भरी गेंद पर वह डीप स्क्वेयर लेग सीमा पर कैच देकर आउट हो गए । आस्ट्रेलिया दो विकेट पर 233 रन से पांच विकेट पर 248 रन पर पहुंच गया । शेन वाटसन (28 ) और जेम्स फाकनेर ( 21 ) ने 4.2 ओवर में 36 रन जोड़े । भारत ने आखिरी दस ओवर में 87 रन दिये ।


Check Also

व्हाइट जैकेट और ब्लैक पैंट पर धमाकेदार डांस कर रही मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां इन दिनों सोशल मीडिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *