Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> Breaking News >> बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल का फूल है, पार्टी खुद को राष्ट्रवादी सोच और हिंदु परंपरा को मानने वाली बताती है

बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल का फूल है, पार्टी खुद को राष्ट्रवादी सोच और हिंदु परंपरा को मानने वाली बताती है


देश की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की स्थापना 6 अप्रैल 1980 को हुई. शुरुआती दौर में (1951 से 1977 तक) इसे भारतीय जन संघ के नाम से जाना जाता था. भारतीय जनसंघ की स्थापना श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 1951 में की थी. 1977 में पार्टी नाम बदलकर जनता पार्टी रखा गया.

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी बीजेपी के पहले अध्यक्ष बने थे. बीजेपी बनने के बाद पार्टी ने पहली बार 1984 में आम चुनाव लड़ा, जिसमें महज दो सीटों पर जीत मिली. इसके बाद लगातार आगे बढ़ती रही. आज के समय में बीजेपी देश की की सबसे बड़ी और प्रभावशाली पार्टी है.

बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल का फूल है. पार्टी खुद को राष्ट्रवादी सोच और हिंदु परंपरा को मानने वाली बताती है. बीजेपी ने 1996 में पहली बार देश में सरकार बनाई. अटल बिहारी वाजपेयी बीजेपी के पहले ऐसे नेता हुए जो प्रधानमंत्री बने. 1999 पहली बार बीजेपी सरकार ने पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा किया. 

2014 का चुनाव बीजेपी के लिए अहम रहा. गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 282 सीटों पर जीत मिली और पूर्ण बहुमत के साथ एनडीए की सरकार बनी. नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने.

ज्ञात हो एकबार फिर देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं वहीं, 23 मई को मतों की गिनती होगी.


Study Mass Comm