Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> कुछ हट के >> सिर्फ शराब पीने की इस शख्स को मिली ऐसी सजा कि काँप जायेंगे आप

सिर्फ शराब पीने की इस शख्स को मिली ऐसी सजा कि काँप जायेंगे आप


किसी भी गलत काम के लिए आपको सजा मिल सकती है. देश के नागरिक इस बात का खास ध्यान रखते हैं. ऐसे ही ईरानी प्रशासन ने शराब पीने के दोषी करार दिये गये एक युवक को सार्वजनिक रूप से कोड़े लगाये हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि इस इस शख्स ने शराब तब पी थी जब वो 14 या 15 साल का था. दरअसल हर देश अपने नियम रो कानून होते हैं जिसका पालन करना पड़ता है. ऐसा ही कुछ बताने जा रहे हैं ईरान के बारे में.

दरसल, पूर्वी शहर काशमार के एक चौक पर 80 कोड़े लगाये गये. सरकारी वकीलों का कहना है कि इस शख्स को मार्च-2006 मार्च-2007 के बीच गिरफ्तार किया गया था. एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि कोड़े मारना भयावह और आश्चर्यजनक है और ये कदम अंतरराष्ट्रीय कानूनों और नागरिक अधिकारों पर नियमों का उल्लंघन है. इसी की सज़ा उसे कोड़े मार दी गई. कोड़े मारने वाले शख्स ने नकाब लगा रहा है, जबकि कुछ दूर से भीड़ इस पूरी घटना को देख रही है. एमनेस्टी के मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के डायरेक्टर फिलीप लुथर ने कहा, “चाहे वो किसी भी उम्र का हो, किसी पर भी कोड़े बरसाये नहीं जा सकते हैं, एक बच्चे को शराब पीने का दोषी ठहराया गया और और उसे 80 कोड़े लगाने की सजा दी गई ये बहुत ही खौफनाक है.” 

वहीं काशमार के सरकारी वकील ने कहा कि एमआर नाम के इस शख्स ने एक शादी समारोह में शराब पी थी. इस समारोह में एक झगड़े में 17 साल के एक बच्चे की मौत भी हुई थी. ईरान के नियम कुछ ऐसे ही हैं जिन्हें आप गलती से भी अगर पार कर जाते हैं तो आपके साथ क्या हो सकता है ये आप जान भी नहीं पाएंगे.


Study Mass Comm