Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> In The News >> मनपसंद पनीर से भरे पेट घरवालों का

मनपसंद पनीर से भरे पेट घरवालों का


पनीर की  सभी सब्जियां, ज्यादातर लोग पसन्द करते हैं इनमे शाही पनीर बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी हैं और हर पार्टी की शान होता है, और शाही पनीर सब्जी बनाने में भी बहुत आसान है. इस सब्जी को पनीर के टुकड़े तल कर या बिना तले ही डाल कर दोंनो तरीके से बनाया जाता है. यहाँ हम पनीर के टुकड़े तल कर शाही पनीर बनायेंगे. तो आइये हम शाही पनीर बनाना शुरू करते हैं.

 

 

आवश्यक सामग्री – 

पनीर – 500 ग्राम (कटे हुये टुकड़े 3 कप)
टमाटर – 5 मिडियम आकार के
हरी मिर्च —  2
अदरक — 1 इंच लम्बा टुकड़ा
घी या तेल —2 टेबल स्पून
जीरा — आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर — एक चौथाई छोटी चम्मच
धनियां पाउडर – एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च — एक चौथाई छोटी चम्मच से भी कम
काजू     – 25-30 (2 टेबल स्पून ऊपर तक भरे हुये)
मलाई या क्रीम— 100 ग्राम( आधा कप )
गरम मसाला — एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक — स्वादानुसार ( 3/4 छोटी चम्मच )
हरा धनियां — 1 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)

बनाने की विधि –

पनीर को चौकोर या तिकोने टुकड़ों में काट लीजिये. अब कढ़ाई (नोंन स्टिक हो तो अच्छा हे) में 1 टेबल स्पून तेल डालिये और हल्का ब्राउन होने तक पनीर को तल कर निकाल लीजिये. काजू को पहले से आधा घंटे पानी में भिगोइये और बारीक पीस कर प्याली में निकाल लीजिये. टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को पीस कर पेस्ट बना लीजिये. इस पेस्ट को निकाल कर प्याले में रखिये. मलाई को भी मिक्सी या हॅंड बलेंडर से मथ लीजिये.

कढ़ाई में घी या मक्खन डाल कर गरम करिये और इसमे जीरा डाल दीजिये.  जीरा ब्राउन होने पर हल्दी पाउडर और धनियां पाउडर डाल दीजिये, हल्का सा भूनिये और इस मसाले में टमाटर का पेस्ट डाल कर चमचे से चला चला कर भूनिये. टमाटर भुनने के बाद, काजू का पेस्ट और मलाई डाल कर मसाले को चमचे से चला चला कर जब तक भूनें तब तक  मसाला और तेल अलग होकर मसाले पर तेल तैरता न दिखाई देने लगे. इस मसाले में आवश्यकतानुसार तरी को जितना गाढ़ा या पतला रखना चाहते हैं, पानी मिला दीजिये.  नमक और लाल मिर्च भी डालिए.

तरी में उबाल आने पर पनीर के टुकड़े डालिए और ढककर बिलकुल धीमी आग पर सब्जी को 3-4 मिनिट तक पकने दीजिये, ताकि पनीर के अन्दर तक सारे मसाले का स्वाद आ जायें. बस अब शाही पनीर की सब्जी तैयार है. गैस बन्द कर दीजिये. थोड़ा सा हरा धनियां और गरम मसाला मिला दीजिये. शाही पनीर को हरे धनियां ऊपर से डालकर सजाइये. गरमा गरम शाही पनीर को अपने स्वादानुसार चावल, नान.परांठे या गरमा गरम चपाती के साथ खाइये.


Study Mass Comm