Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> In The News >> घर पर इस तरह बना सकते हैं डियोड्रेंट, नहीं होगा कोई केमिकल

घर पर इस तरह बना सकते हैं डियोड्रेंट, नहीं होगा कोई केमिकल


गर्मी में आपको परफ्यूम की जरूरत तो पड़ती ही है. इसके लिए आप बाहर से डीओ और परफ्यूम खरीदते हैं. पसीने में कोई बदबू नहीं होती है लेकिन बैक्टीरिया के पसीने में एसिड ब्रेकडाउन करने की वजह से बदबू आती है. लेकिन डियोड्रेंट में एल्युमिनियम के यौगिक होते हैं जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इसके लिए आप घर पर ही डियोड्रेंट बना सकते हैं. बिना केमिकल के होने की वजह से इसके कोई नुकसान नहीं होते हैं. 

 

 

इससे होने वाले फायदे:

नारियल का तेल: नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो दुर्गंध वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं. यह डियोड्रेंट के बेस की तरह की काम करते हैं. इसके साथ ही नारियल के तेल एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइज है. 

बेकिंग सोडा: दुर्गंध को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत ही फायदेमंद होता है. यह पीएच लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है ताकि इंफेक्शन से रोकथाम की जा सके.

शी बटर: शी बटर त्वचा को शुष्क होने से बचाता है. साथ ही अंडरआर्म को क्लीन करने पर होने वाले घाव को दूर करने में मदद करता है.

बीवैक्स: यह डियोड्रेंट को मेल्ट होने से बचाता है साथ ही पसीने की समस्या को कम करता है.

कॉर्नस्टार्च: इसमें चीजों को अवशोषित करने की क्षमता हो ती है जो घर पर डियोड्रेंट बनाने के लिए जरुरी होता है.

एसेंशियल ऑयल: एसेंशियल ऑयल मे हीलिंग गुण होते हैं, जिसके कई फायदे होते हैं. जैसे टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं.

बनाने की विधि: इसे बनाने के लिए सबसे पहले बीवैक्स, शी बटर और नारियल के तेल को एक बॉयलर में बॉयल कर लें. जब यह पिघल जाए तो एक बॉउल में यह मिश्रण लें और 1 चम्मच बेकिंग सोडा और कॉर्नस्टार्च डालकर अच्छी तरह मिला लें. स्मूद होने तक इसे अच्छी तरह मिलाएं. उसके बाद इसमें एसेंशियल ऑयल की बूंदें मिलाकर एक सिलिकॉन के कंटेनर में डालें और ठंडा होने दें. थोड़ी देर ठंडे होने के बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.


Study Mass Comm